Ashes में बर्न्स और रूट ने इंग्लैंड की पारी को संभाला, ऑस्ट्रेलिया अभी भी 297 रन आगे

शुक्रवार, 6 सितम्बर 2019 (23:30 IST)
मैनचेस्टर। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स के 81 और जो रूट के 71 रनों की बदौलत इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 5 विकेट पर 200 रन बना लिए थे। ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी 8 विकेट खोकर 497 रनों के स्कोर पर पारी घोषित की थी। इस तरह इंग्लैंड अभी भी 297 रन पीछे है।  
 
चाय के समय तक इंग्लैंड ने  2 विकेट पर 125 रन बनाए थे, तब बर्न्स 62 और जो रूट 47 रन पर नाबाद थे। चाय के बाद रूट 71 और बर्न्स 81 रन के निजी स्कोर पर पैवेलियन लौटे। दिन के खेल ने इंग्लैंड ने एक और विकेट जेसन रॉय (22) का गंवाया।
 
तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय तक इंग्लैंड ने 5 विकेट खोकर 200 रन बना लिए थे। बेन स्टोक्स 7 और जॉनी बेयरस्टो 2 रन बनाकर क्रीज पर थे। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने 4 और पैट कमिंस ने 1 विकेट हासिल किया। 
 
बारिश के कारण दिन के पहले सत्र का खेल नहीं हो पाया था। लंच के बाद का सत्र 2 घंटे 50 मिनट तक चला। इंग्लैंड की टीम ने दिन की शुरुआत पहली पारी में 1 विकेट पर 23 रन से आगे खेल से की थी, जब क्रीज पर बाएं हाथ के बल्लेबाज बर्न्स (15) के साथ नाइटवाचमैच क्रेग ओवरटन (3) मौजूद थे। 
ओवरटन कल के स्कोर में सिर्फ 2 रन जोड़ कर जोश हेजलवुड की गेंद पर स्लिप में खड़ें स्टीव स्मिथ को कैच थमा बैठे। बर्न्स और रूट ने इसके बाद संभल कर खेलते हुए चाय के विश्राम तक टीम को कोई और नुकसान नहीं होने दिया था। 
 
पहले मैच में शतक लगाने वाले बर्न्स ने इसके बाद मिशेल स्टार्क की गेंद पर कवर ड्राइव पर शानदार चौका लगाया। रूट ने भी इसके बाद मोर्चा संभालते हुए पैट कमिंस की गेंद पर चौका लगाया। 
 
बर्न्स ने स्टार्क की गेंद पर ही पारी का अपना 7वां चौका लगाकर 100 गेंद में अर्द्धशतक पूरा किया। इससे पहले स्मिथ की 211 रन की पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने गुरुवार को 8 विकेट पर 497 रन पर पारी घोषित की। 
 
30 साल के स्मिथ ने श्रृंखला में अब तब 147.25 की औसत से 589 रन बनाए है। लार्ड्स में दूसरे एशेज टेस्ट में स्मिथ पहली पारी में आर्चर की बाउंसर पर ही चोटिल हुए थे और बेहोशी जैसी स्थिति के कारण दूसरी पारी और तीसरे टेस्ट में नहीं खेल पाए थे। 
 
स्मिथ का मौजूदा एशेज श्रृंखला में यह तीसरा शतक है। गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण के कारण एक साल के प्रतिबंध के बाद वापसी करते हुए स्मिथ ने एजबस्टन में अपने पहले ही टेस्ट की दोनों पारियों में 144 और 142 रन बनाए थे जिससे ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 251 रन से जीता था। 5 मैचों की श्रृंखला अभी 1-1 से बराबरी पर है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख लसित मलिंगा टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेटों का शतक पूरा करने वाले पहले गेंदबाज बने