pro kabaddi league : दबंग दिल्ली ने गुजरात को 34-30 से दी शिकस्त

रविवार, 15 सितम्बर 2019 (23:02 IST)
पुणे। दबंग दिल्ली ने रविवार को पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में खेले गए प्रो कबड्डी लीग के 91वें मैच में एक रोमांचक मुकाबले में गुजरात फ़ॉर्च्यून जाएंट्स को 34-30 से शिकस्त दी।
 
दिल्ली की इस जीत के हीरो एक बार फिर नवीन कुमार ही रहे जिन्होंने 15 मैचों में अपना 14वां और लगातार 13वां सुपर-10 (12 रेड प्वाइंट्स) किया। विजय ने नवीन का अच्छा साथ निभाते हुए पांच रेड प्वाइंट्स किए। कप्तान जोगिंदर नरवाल ने भी तीन टैकल प्वाइंट्स हासिल किए।
 
गुजरात के लिए रोहित गुलिया ने बेहतरीन कोशिश की और सुपर-10 लगाते हुए 13 रेड प्वाइंट्स लिए लेकिन इस प्रदर्शन से वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके।
पहले हाफ़ में ही दबंग दिल्ली ने अपनी दबंगई दिखानी शुरू कर दी थी, दिल्ली की ओर से इस मैच में डिफ़ेंस भी कमाल का चल रहा था और रविंदर पहले आड रंग में थे जिनका कप्तान जोगिंदर नरवाल ने भी बख़ूबी साथ निभा रहे थे।
 
नवीन कुमार ने अपनी सुपर रेड से तीन शिकार करते हुए गुजरात को 7वें मिनट में ही ऑलआउट कर दिया था। नवीन ने इस दौरान प्रो कबड्डी के इतिहास में 350 रेड प्वाइंट्स भी पूरे किए।
 
नवीन का यह प्रदर्शन आगे भी जारी रहा, और हाफ़ टाइम के ठीक पहले एक और मल्टीपल प्वांट्स की रेड करते हुए नवीन ने गुजरात को दूसरी बार ऑलआउट के क़रीब ला दिया था। हाफ़ टाइम तक दिल्ली 20-9 से आगे थी।
 
दूसरे हाफ़ की शुरुआत में दिल्ली ने तुरंत ही गुजरात को मैच में दोबारा ऑलआउट करते हुए बड़ी बढ़त की तरफ़ ले गए थे, लेकिन गुजरात के रेडर रोहित गुलिया ने कमाल की रेड करते हुए अपनी टीम को मैच में वापस ला खड़ा किया था।
 
गुजरात ने दिल्ली को मैच में पहली बार ऑलआउट करते हुए अब स्कोर को 24-19 कर दिया था यानी गुजरात अब सिर्फ़ पांच अंक ही पीछे थी।
 
रोहित अपनी शानदार फ़ॉर्म को आगे बढ़ाते हुए अपना सुपर-10 पूरा किया और आख़िरी 8 मिनट में गुजरात अब केवल तीन अंक पीछे थी।
 
मैच के अंतिम 6 मिनट में गुजरात केवल 2 अंक पीछे थी यानी मैच किसी के पक्ष में भी जा सकता था। आख़िरी समय में दिल्ली और नवीन एक्सप्रेस ने अपनी गति बरक़रार रखी और व्हिसल बजते ही दिल्ली ने मुक़ाबला चार अंकों से अपने नाम कर लिया।
 
प्रो कबड्डी इतिहास में दिल्ली की गुजरात पर ये आठ मैचों में दूसरी जीत है और इस सीजन में दिल्ली ने पहली बार गुजरात को हराया है। इस जीत के साथ ही दिल्ली ने अब अंक तालिका में 15 मैचों में 64 अंकों के साथ नंबर-1 की स्थिति और मज़बूत कर ली है, जबकि गुजरात फ़ॉर्च्यून जाएंट्स इस हार के बाद 8वें नंबर पर बरक़रार है।

पटना पाइरेट्स का विजय अभियान जारी : प्रदीप नारवाल के शानदार प्रदर्शन से 3 बार के चैंपियन पटना पाइरेट्स ने एक मैच में पुणेरी पल्टन को 55-33 से हराया। नारवाल ने एक बार फिर सुपर 10 के साथ 18 रेड अंक जुटाए, जिससे पटना की टीम लगातार तीसरी जीत दर्ज करने में सफल रही।
 
पटना के नीरज कुमार ने भी मनजीत छिल्लर के रिकॉर्ड की बराबरी करते हुए 11 टैकल अंक हासिल किए। इस जीत से पटना पाइरेट्स की टीम अंक तालिका में आठवें स्थान पर पहुंच गई है।
 
प्रो कबड्डी में सोमवार को पुणे के श्री शिव छत्रपति स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में दो मुक़ाबले खेले जाएंगे। जहां पहले मैच में यूपी योद्धा के सामने होगी जयपुर पिंक पैंथर्स की चुनौती तो दूसरे मैच में दबंग दिल्ली और तेलुगू टाइटन्स की बीच होगी टक्कर।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारत के पंकज आडवाणी ने जीता 22वां विश्व बिलियर्ड्स खिताब