विश्व कप क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान मैच के टिकट को लेकर 5 लाख आवेदन, सीटें केवल 25 हजार...

बुधवार, 20 फ़रवरी 2019 (21:56 IST)
लंदन। 30 मई से यहां शुरु होने वाले आईसीसी विश्व कप में सबसे बड़ा मुकाबला 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच दोपहर 3 बजे से ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर में खेला जाएगा, जिस पर पूरी दुनिया की निगाहें होंगी। इस मैच को लेकर आईसीसी सबसे ज्यादा चिंतित है क्योंकि उसके पास मैच देखने के लिए 4 लाख आवेदन आए हैं जबकि स्टेडियम की दर्शक क्षमता केवल 25 हजार है।

ALSO READ: ICC को यकीन वर्ल्ड कप में होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला
 
भारत और पाकिस्तान के बीच जब भी क्रिकेट का महामुकाबला होता है तो दोनों देशों के क्रिकेट दीवाने ही नहीं अलबत्ता दुनिया के कोने कोने में फैले भारतीयों की नजर इस पर होती है। खेल मैदान पर होने वाली जंग में जब भारत जीतता है तो जीत का जश्न भारत पाक सीमा पर तैनात भारतीय जवान भी मनाते हैं। उनके लिए भारत की जीत किसी 'दिवाली' से कम नहीं होती।
 
पाकिस्तान के खिलाफ भारत विश्व कप में 16 जून को खेलेगा या नहीं, इसका फैसला आने वाले दिनों में हो जाएगा। हालांकि भारत सरकार ने स्पष्ट संकेत दिए हैं कि वह पाकिस्तान से क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगाने जा रही है, ऐसे में बीसीसीआई को भी सरकार के फैसले को मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं रह जाएगा।
 
भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर आईसीसी का सिरदर्द बढ़ गया है। आईसीसी ने कहा कि मैच के लिए स्टेडियम में दर्शकों के लिए केवल 25 हजार सीटें हैं जबकि मैच को देखने के लिए हमें 5 लाख आवेदन मिले हैं।
 
ALSO READ: विश्व कप क्रिकेट में भारत ने सभी 6 मुकाबलों में पाकिस्तान को धूल चटाई
 
आईसीसी ने कहा कि भारत-पाक मैच को लेकर क्रिकेटप्रेमियों का उत्साह चरम पर है। हालांकि यह लीग मैच है लेकिन हम नही जानते थे कि इसके लिए हमारे पास 5 लाख आवेदन आ जाएंगे। यह मैच तो आईसीसी विश्व कप फाइनल से भी बड़ा हो गया। लॉर्ड्‍स पर 14 जुलाई को विश्व कप का फाइनल मैच खेला जाएगा और फाइनल के लिए ढाई लाख आवेदन आए हैं। लॉर्ड्‍स पर 30 हजार दर्शक एक साथ मैच देख सकते हैं। सहज रूप से अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत-पाक मैच कितना बड़ा होता है। फाइनल से भी बड़ा...
 
विश्व कप में मेजबान इंग्लैंड के अलावा भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीमें शिरकत करेंगी। 10 टीमों के मुकाबले इंग्लैंड के 10 आयोजन स्थलों पर खेले जाएंगे। ये वेन्यू होंगे लंदन, नॉटिंघम, कार्डिफ, ब्रिस्टल, साउथेम्पटन, टांटन, मैनचेस्टर, बर्मिंघम, लीड्‍स और चेस्टर ले स्ट्रीट।
 
भारत को विश्व कप कुल 45 लीग मैचों में से 9 मुकाबले खेलने हैं और सभी मुकाबले भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे से प्रारंभ होंगे। विश्व कप का पहला मैच इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच किंग्सटन ओवल के मैदान पर खेले जाएगा।
 
विराट कोहली की अगुवाई में विश्व कप में उतरने वाली भारतीय क्रिकेट टीम के अलावा मेजबान इंग्लैंड को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रे‍लिया दौरे में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के बाद वनडे सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमाया था। इसके बाद न्यूजीलैंड दौरे में भारत ने वनडे सीरीज 4-1 से जीती जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज में वह 1-2 से हार गया।
 
इंग्लैंड में भारतीय टीम को ठीक वैसे ही पिच मिलने वाले हैं, जैसे कि न्यूजीलैंड में मिले थे। चूंकि भारतीय गेंदबाज और बल्लेबाज पूरे शबाब पर हैं लिहाजा उम्मीद की जानी चाहिए कि वे शेष 9 टीमों को कड़ी टक्कर देंगे।
 
आईसीसी विश्व कप में भारत के मुकाबले
 
5 जून 2019 भारत विरुद्ध दक्षिण अफ्रीका (रोजबाउल, साउथेम्पटन)
9 जून 2019 भारत विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया (किंग्सटन ओवल)
13 जून 2019 भारत विरुद्ध न्यूजीलैंड (ट्रेंटब्रिज, नॉटिंघम)
16 जून 2019 भारत विरुद्ध पाकिस्तान (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
22 जून 2019 भारत विरुद्ध अफगानिस्तान (रोजबाउल, साउथेम्पटन)
27 जून 2019 भारत विरुद्ध वेस्टइंडीज (ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर)
30 जून 2019 भारत विरुद्ध इंग्लैंड (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
2 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध बांग्लादेश (एजबेस्टन, बर्मिंघम)
6 जुलाई 2019 भारत विरुद्ध श्रीलंका (हेडिंग्ले, लीड्‍स)
9 जुलाई को पहला सेमीफाइनल मैच ओल्ड ट्रेफर्ड में
11 जुलाई को दूसरा सेमीफाइनल मैच एजबेस्टन, बर्मिंघम में
14 जुलाई को फाइनल मैच लॉर्ड्‍स के ऐतिहासिक मैदान पर
(वेबदुनिया न्यूज) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ICC को यकीन वर्ल्ड कप में होगा भारत-पाकिस्तान का मुकाबला