Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ब्रिस्बेन की ऐतिहासिक जीत नहीं, साउथम्प्टन में भारत की शर्मनाक हार को मिले सबसे ज्यादा व्यूअर्स

webdunia
बुधवार, 28 जुलाई 2021 (15:31 IST)
दुबई:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बुधवार को कहा कि साउथम्पटन में पिछले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया फाइनल विश्व टेस्ट चैंपियनशिप  की सभी सीरीज में सबसे अधिक देखा गया मुकाबला था।

आईसीसी की विज्ञप्ति के अनुसार यह टेस्ट मैच 18 से 23 जून के बीच खेला गया और 89 क्षेत्रों में इस मुकाबले का सीधा प्रसारण देखने वालों की कुल संख्या 13 करोड़ छह लाख तक पहुंची। भारत से इस मुकाबले को सबसे अधिक दर्शक मिले। स्टार स्पोर्ट्स और राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन पर इस मुकाबले को कुल संख्या के 94.6 प्रतिशत दर्शकों ने देखा। न्यूजीलैंड ने फाइनल (WTC) को रिजर्व दिन में आठ विकेट से जीता था।
 
वैश्विक स्तर पर तैयार अंग्रेजी फीड के अलावा स्टार स्पोर्ट्स ने स्थानीय भाषाओं हिंदी, तमिल, तेलुगु और कन्नड़ में भी प्रसारण किया था। न्यूजीलैंड की कम जनसंख्या के बावजूद वहां से दर्शकों के आंकड़े प्रभावशाली रहे। न्यूजीलैंड के दो लाख से अधिक लोगों ने पूरी रात जागकर या सुबह जल्दी उठकर स्काई स्पोर्ट्स पर अपनी टीम को प्रतिष्ठित टेस्ट गदा उठाते हुए देखा।
 
ब्रिटेन में स्काई स्पोर्ट्स पर 2019-2021 डब्ल्यूटीसी चक्र में यह ऐसा सबसे अधिक देखा जाने वाला मुकाबला था, जिसमें मेजबान इंग्लैंड ने हिस्सा नहीं लिया हो। रिजर्व दिन का खेल इंग्लैंड की गैरमौजूदगी वाले टेस्ट में 2015 से सबसे अधिक लोगों ने देखा। मुख्य प्रसारण बाजारों के अलावा आईसीसी।टीवी पर 145 से अधिक क्षेत्रों में 6,65,100 अतिरिक्त लोगों ने सीधा प्रसारण देखा। सीधा प्रसारण कुल मिलाकर एक करोड़ 40 लाख मिनट तक देखा गया।
 
मैच के दौरान आईसीसी के डिजिटल मंच पर सभी तरह की वीडियो सामग्री को 50 करोड़ से अधिक दर्शक मिले। आईसीसी की डिजिटल संपत्तियों में फेसबुक पर सबसे अधिक 42 करोड़ 30 लाख दर्शक मिले। आईसीसी पेज पर 36 करोड़ 80 लाख मिनट तक दर्शकों ने वीडियो देखे।
 
रिजर्व दिन के खेल ने आईसीसी के फेसबुक पेज पर एक दिन में सर्वाधिक दर्शकों का रिकॉर्ड बनाया। चौबीस घंटे के दौरान छह करोड़ 57 लाख लोगों ने वीडियो देखे। पिछला रिकॉर्ड आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप 2020 के फाइनल के नाम था जिसे छह करोड़ 43 लाख दर्शकों ने देखा था।
webdunia
इंस्टाग्राम पर फाइनल को सात करोड़ दर्शक मिले। आईसीसी वेबसाइट और मोबाइल ऐप के अलावा ट्विटर और यूट्यूब पर आईसीसी के चैनल पर दर्शकों ने कुल आंकड़े को 51 करोड़ 50 लाख दर्शक तक पहुंचाया।
 
गौरतलब है कि साउथम्प्टन के एजेस बॉउल मैदान पर रिजर्व डे के दिन न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर पहला टेस्ट चैंपियनशिप खिताब अपने नाम करते हुए इतिहास रच दिया था।
 
केन विलियमसन की कप्तानी में कीवी टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए डब्ल्यूटीसी फाइनल आठ विकेट से जीतकर अपने नाम किया। फाइनल में न्यूजीलैंड के सामने 55 ओवर के खेल में 139 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने केवल दो विकेट खोकर हासिल कर लिया था। 
webdunia
यह अंदाजा लगाया जा रहा था कि ब्रिस्बेन का गाबा में मिली ऑस्ट्रेलिया पर भारतीय टीम की एतिहासिक जीत सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच बनेगा। लेकिन एक तरह का यह सेमीफाइनल मैच फाइनल से फीका रहा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Tokyo Olympics: अल्जीरियाई खिलाड़ी पर खूब बरसे पूजा रानी के मुक्के, एकतरफा जीत के साथ क्वार्टरफाइनल में बनाई जगह