Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

दुनिया के टॉप 5 बड़े क्रिकेट ग्राउंड की लिस्ट में है भारत का बोलबाला

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
सोमवार, 22 फ़रवरी 2021 (15:01 IST)
इंग्लैंड और भारत के बीच परसों से विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में गुलाबी गेंद से दिन रात्रि का टेस्ट खेला जाना है। स्टेडियम को लेकर टिकट लेने वाले और टीवी पर मैच देखने वाले दर्शकों के मन में उत्साह है क्योंकि पहली बार टीम इंडिया इस नवनिर्मित स्टेडियम पर खेलेगी।
 
इससे बड़ी खुशी की बात यह है कि सिर्फ अहमदाबाद में स्थित सरदार पटेल स्टेडियम ही नहीं, अगर दुनिया के 5 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की लिस्ट पर निगाहें डाली जाएं तो 5 में से 4 स्टेडियम भारत में है। 
 
1) सरदार पटेल स्टेडियम, अहमदाबाद
क्रिकेट में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होने का गौरव अब अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम के पास है। सरदार पटेल स्टेडियम में करीब 1 लाख 10 हजार लोग बैठकर मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। एमसीजी के मुकाबले में इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता करीब 20 हजार ज्यादा है।दिलचस्प बात यह है कि जिस आर्किटेक्ट कंपनी ने एमसीजी की डिजाइन तैयार की थी, उसी कंपनी ने सरदार पटेल स्टेडियम की भी डिजाइन तैयार की है।
 
 
2) मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड, मेलबर्न
सरदार पटेल स्टेडियम के नवनिर्माण से पहले विश्व का सबसे बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) था जिसकी दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 थी। वैसे तो ऑस्ट्रेलिया में कई ऐतिहासिक मैदान रहे हैं लेकिन संख्या के हिसाब से यह ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा और विश्व का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानि एमसीजी 1838 में बना था।
 
 
3) इडन गार्डन, कोलकाता
भारत का एक और एतिहासिक मैदान जो भारतीय क्रिकेट के कई सुनहरे और कुछ भूल जाने वाले पलों का गवाह बना है। 1864 में बने देश के इस सबसे पुराने स्टेडयिम में दर्शकों की संख्या 80 हजार है।कुछ साल पहले निर्माण कार्य के चलते इस स्टेडियम में सीटों की संख्या कम करवाई गई थी। 
 
4) शहीद वीर नारायन सिंह अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रायपुर
कुछ सालों पहले बने इस स्टेडियम की दर्शक संख्या 65 हजार है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में स्थित यह मैदान केवल आईपीएल के मैचों की मेजबानी कर चुका है। साल 2008 में इस स्टेडियम का उद्घाटन हुआ था तब से लेकर अब तक दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ही इस मैदान पर अपने घरेलू मैच खेलती है। साल 2013 और साल 2016 में रायपुर का यह मैदान दिल्ली का होम ग्राउंड बन चुका है। 
 
5) पर्थ स्टेडियम- ग्वालियर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम
इस लिस्ट में दो नामों के बीच टाई है। पहला है ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में स्थित पर्थ स्टेडियम और दूसरा है मध्यप्रदेश के ऊतर में स्थित ग्वालियर में बन रहा ग्वालियर अंतराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम। दोनों ही स्टेडियम की दर्शक संख्या 60 हजार है। 
 
इस लिस्ट में दिलचस्प बात यह देखने को मिलती है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के अलावा किसी भी देश का क्रिकेट स्टेडियम इस लिस्ट में शुमार नहीं है। यहां तक की क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड का भी कोई स्टेडियम अपनी दर्शक संख्या के लिए नहीं जाना जाता। (वेबदुनिया डेस्क) 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
एंडरसन बोले, रोटेशन नीति की व्यापक तस्वीर पर ध्यान देने की जरूरत