Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

IND VS AUS 1st T20 : चहल और नटराजन ने भारत को दिलाई शानदार जीत

webdunia
शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020 (17:30 IST)
कैनबरा। भारत के पहले कन्कशन सब्स्टीट्यूट लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (25 रन पर 3 विकेट) और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज टी नटराजन (30 रन पर 3 विकेट) की घातक गेंदबाजी से टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी-20 मुकाबले में शुक्रवार को 11 रन से हराकर 3 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

भारत ने सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) रन की अर्द्धशतकीय पारी और रवींद्र जडेजा (नाबाद 44) रन की ताबड़तोड़ पारी की बदौलत 20 ओवर में 7 विकेट पर 161 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और ऑस्ट्रेलिया की चुनौती को 7 विकेट पर 150 रन पर रोक दिया।

भारत ने कैनबरा के मानुका ओवल मैदान में ऑस्ट्रेलिया को तीसरे और आखिरी वनडे में 13 रन से हराकर वनडे सीरीज में अपना सम्मान बचाया था और इसी मैदान पर पहले टी-20 मुकाबले में जीत के साथ टी-20 सीरीज की शानदार शुरुआत की।

हालांकि दोनों टीम टी-20 सीरीज के आखिरी दोनों मैच खेलने अब सिडनी लौटेगीं जहां भारत ने पहले दो वनडे गंवाए थे। दूसरा और तीसरा टी-20 6 और 8 दिसम्बर को खेले जाएंगे। भारत ने राहुल के 40 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 51 रन और जडेजा के 23 गेंदों में 5 चौकों और 1 छक्के के सहारे नाबाद 44 रन की तेज तर्रार पारी की बदौलत चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जो अंत में मैच विजयी साबित हुआ।
webdunia

जडेजा ने 7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक रन बनाने का पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का 38 रनों का भारतीय रिकॉर्ड तोड़ा। जडेजा अपनी पारी के दौरान सिर में चोट लगने के कारण फील्डिंग करने नहीं उतरे और भारत ने कन्कशन सब्स्टीट्यूट के तौर पर लेग स्पिनर चहल को लिया जिन्होंने मैच विजयी स्पैल डाला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को मिशेल स्टार्क ने बोल्ड कर पैवेलियन भेज दिया। शिखर ने 6 गेंदों में 1 रन बनाया। शिखर के बाद कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और नौ गेंदों में 1 चौके की मदद से 9 रन बनाकर पैवेलियन लौट गए।

विराट को लेग स्पिनर मिशेल स्वेप्सन ने अपनी ही गेंद पर लपका। राहुल ने जिम्मेदारी के साथ खेलते हुए एक छोर से टीम की पारी को आगे बढ़ाया और सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टी-20 करियर का अपना 12वां अर्द्धशतक जड़ा। लेकिन अर्द्धशतक लगाने के बाद वह अपनी पारी को और आगे नहीं बढ़ा सके तथा मोएसिस हेनरिक्स की गेंद पर सीन एबॉट को कैच थमाकर आउट हो गए।

मध्यक्रम के बल्लेबाज संजू सैमसन ने 15 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 23 रन बनाए। मनीष पांडे भी अपना जलवा बिखेरने में नाकाम रहे और 8 गेंदों में महज 2 रन बनाकर लेग स्पिनर एडम जम्पा का शिकार बने। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज में उम्दा प्रदर्शन करने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या भी कुछ खास नहीं कर सके और 15 गेंदों में एक छक्के की मदद से 15 रन बनाकर आउट हुए। पांड्या को हेनरिक्स ने आउट किया। जडेजा ने अंत में धुआंधार पारी खेली और टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया।

टी-20 सीरीज के लिए टीम में शामिल किए गए वाशिंगटन सुंदर ने सात रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से हेनरिक्स ने 4 ओवर में 22 रन देकर 3 विकेट, स्टार्क ने 4 ओवर में 34 रन देकर 2 विकेट, जम्पा ने 4 ओवर में 20 रन देकर 1 विकेट औऱ स्वेप्सन ने 2 ओवर में 21 रन देकर 1 विकेट लिया।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जडेजा को सिर में लगी चोट, 'कनकशन' विकल्प के तौर पर चहल आए मैदान में