गुलाबी रंग में रंगा ईडन गार्डन, सितारों से सजी रही दीर्घाएं

शुक्रवार, 22 नवंबर 2019 (22:11 IST)
कोलकाता। गुलाबी रंग में रंगे इस शहर में राजनीति से लेकर क्रिकेट के मैदान के दिग्गजों से सजी दीर्घाओं, खचाखचभरे ईडन गार्डन पर विराट कोहली की टीम ने दिन-रात का पहला टेस्ट खेलने के लिए कदम रखा तो जबरदस्‍त माहौल ने 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' सौरव गांगुली का वादा पूरा कर दिखाया। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने टॉस से पहले ईडन गार्डन की घंटी बजाई।

मैच को असली रंग हालांकि कोलकाता के क्रिकेटप्रेमियों ने दिया, जिनका उत्साह आज सातवें आसमान पर था। लगातार ना-नुकुर के बाद भारत ने आखिर दिन-रात का पहला टेस्ट खेलने पर रजामंदी जताई। इसके सूत्रधार रहे कोलकाता के लाडले और बीसीसीआई के नए अध्यक्ष सौरव गांगुली। पहले 4 दिन के टिकट बिक चुके हैं।

ऐसी भी खबरें हैं कि मूल दाम से 5 गुना की कीमत पर टिकटों की कालाबाजारी हो रही है। अधिकांश दर्शक गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर आए हैं और ऐसा लग रहा है मानो कोई मैच नहीं बल्कि मेला लगा हो। इस तरह का उत्साह भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2001 में खेले गए टेस्ट में देखने को मिला था।

बीसी राय क्लब हाउस में आगंतुकों के स्वागत के लिए गुलाबी कारपेट बिछाया गया है। चैंपियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और ओलंपिक हीरो निशानेबाज अभिनव बिंद्रा समेत कई नामचीन खिलाड़ी भी यहां पहुंचे हैं। करीब 50 मैदानकर्मियों ने गुलाबी कपड़े पहने हुए हैं और एक बड़ा गुलाबी गुब्बारा हवा में लहरा रहा है।

हसीना और ममता ने टॉस से 5 मिनट पहले स्टेडियम में कदम रखा, जिनके साथ बंगाल क्रिकेट संघ के सचिव अविषेक डालमिया थे। पुलिस बैंड ने उनका स्वागत किया। दोनों नेताओं ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से मुलाकात की। टॉस चांदी के सिक्के से हुआ, जिसके बाद राष्ट्रगान बजा। पैराट्रूपर से गुलाबी गेंद देने की योजना कैब को ऐन मौके पर रद्द करनी पड़ी। हसीना और ममता ने दोनों टीमों के खिलाड़ियों से बात की।

इस मौके पर बांग्लादेश के पूर्व क्रिकेटर भी मौजूद थे, जो अपने देश के लिए पहला टेस्ट खेले थे। इनमें पहले टेस्ट कप्तान नईमुर रहमान, मोहम्मद महमूदुल हसन, मेहराब हुसैन, मोहम्मद हसीबुल हुसैन, शहरयार हुसैन बिदुत, काजी हबीबुल बशर और मोहम्मद अकरम खान शामिल थे।

भारत के पूर्व क्रिकेटरों में सदागोपन रमेश, सबा करीम, सुनील जोशी, अजीत अगरकर, वेंकटेश प्रसाद, कपिल देव, दिलीप वेंगसरकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन, के. श्रीकांत, फारूख इंजीनियर और चंदू बोर्डे मौजूद थे। बीसीसीआई के न्यौते पर बिंद्रा, पुलेला गोपीचंद, पीवी सिंधू, सानिया मिर्जा और एमसी मेरीकॉम भी मैच देखने पहुंचे हैं।

कोलकाता का जिक्र मिठाई के बिना अधूरा है और एक दुकानदार ने तो मशहूर मिठाई संदेश ही गुलाबी रंग में बना दी। गांगुली ने ट्विटर पर इसकी तस्वीर भी डाली है। गांगुली ने ट्वीट किया, कोलकाता में मिठाई भी गुलाबी हो गई है। शहर की मशहूर इमारतें शाहिद मीनार और कोलकाता नगर निगम के कई उद्यानों में भी गुलाबी रोशनी की गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख विराट कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 5 हजार रन, तोड़ डाला पोंटिंग और लॉयड का रिकॉर्ड