Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बटलर का अर्द्धशतक, चौथा टेस्ट रोमांचक मोड़ पर

हमें फॉलो करें webdunia
शनिवार, 1 सितम्बर 2018 (20:40 IST)
साउथम्प्टन। विकेटकीपर जोस बटलर (69) के बेहतरीन अर्द्धशतक और सैम करेन की नाबाद 37 रनों की एक और संघर्षपूर्ण पारी से इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ तीसरे दिन शनिवार को 8 विकेट पर 260 रन बनाकर चौथे टेस्ट को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया है।
 
इंग्लैंड के पास अब 233 रनों की बढ़त है और उसके 2 विकेट बाकी हैं। भारत ने इंग्लैंड के 5 विकेट 122 रन पर गिरा दिए थे लेकिन बेन स्टोक्स ने 30, बटलर ने 69 और करेन ने नाबाद 37 रन बनाकर इंग्लैंड को मुकाबले में कायम रखा।
 
मोहम्मद शमी के आदिल राशिद को आउट करने के साथ ही तीसरे दिन का खेल समाप्त हो गया। शमी ने 13.5 ओवरों में 53 रन देकर सर्वाधिक 3 विकेट लिए हैं।

webdunia
भारत से पहली पारी में 27 रन से पिछड़े इंग्लैंड ने सुबह बिना कोई विकेट खोए 6 रन से आगे खेलना शुरू किया। इंग्लैंड ने लंच तक 92 रन तक 3 विकेट और चायकाल तक 5 विकेट गंवाए। मेजबान टीम ने आखिरी सत्र में 3 विकेट गंवाए। मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लेने के अलावा 1 रन आउट भी किया जबकि ईशांत शर्मा ने 2 और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन तथा जसप्रीत बुमराह और 1-1 विकेट लिया।
 
बुमराह ने एलेस्टेयर कुक को स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच करा दिया। राहुल ने 2 बार गेंद हाथ से छिटकने के बाद तीसरी कोशिश में कैच लपक लिया। कुक ने 12 रन बनाए। मोईन अली को बल्लेबाजी क्रम में तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन ईशांत ने उन्हें राहुल के हाथों लपकवा दिया। अली ने 9 रन बनाए।
 
कीटन जेनिंग्स (36) और कप्तान रूट (48) ने तीसरे विकेट के लिए 59 रन जोड़े। शमी ने जेनिंग्स को पगबाधा कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। जेनिंग्स ने 87 गेंदों में 6 चौके लगाए। शमी ने लंच के बाद जॉनी बेयरस्टो को पहली ही गेंद पर बोल्ड कर दिया। 
 
इंग्लैंड का चौथा विकेट 92 के स्कोर पर गिरा। शमी ने फिर रूट को रन आउट भी किया। रूट ने 88 गेंदों पर 48 रन में 6 चौके लगाए। चायकाल के समय बेन स्टोक्स 20 और जोस बटलर 22 रन बनाकर क्रीज पर थे तथा टीम का स्कोर 152 रन था।

अश्विन ने स्टोक्स को आउट कर भारत को चायकाल के बाद 6ठी सफलता दिला दी। स्टोक्स ने 110 गेंदों में 30 रन बनाए। इस समय ऐसा लग रहा कि भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड की पारी को जल्दी समेट देंगे लेकिन बटलर और करेन अड़ गए और 7वें विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी कर डाली।
 
खतरनाक बन रहे बटलर को ईशांत ने बेहतरीन गेंद पर पगबाधा कर भारत के रास्ते का सबसे बड़ा कांटा दूर कर दिया। इंग्लैंड का 7वां विकेट 233 के स्कोर पर गिरा। बटलर ने 122 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 69 रन बनाए और इंग्लैंड को संकट से बाहर निकाला।
 
करेन और राशिद ने 8वें विकेट के लिए 27 रन जोड़ दिए थे कि शमी ने राशिद को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच करा दिया। राशिद ने 22 गेंदों पर 11 रन बनाए। स्टंप्स पर करेन 67 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाकर क्रीज पर थे। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत का 67 वर्षों में एशियाड में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन