Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

पहले टेस्ट मैच में भारत की उम्मीदों का दारोमदार विराट कोहली पर

webdunia
शनिवार, 4 अगस्त 2018 (00:18 IST)
बर्मिंघम। अनुभवी तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने 51 रनों पर 5 विकेट लेकर भारत की इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन शुक्रवार को जीत की उम्मीदें जगाईं लेकिन शीर्ष क्रम की फिर नाकामी के बाद अब इस मैच में टीम इंडिया की जीत की उम्मीदों का दारोमदार कप्तान विराट कोहली के मजबूत कंधों पर टिक गया है।
 
 
भारत ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 180 रनों पर समेट दिया और उसे यह मैच जीतने के लिए 194 रनों का लक्ष्य मिला जिसका पीछा करते हुए भारत ने स्टंप्स तक 5 विकेट खोकर 110 रन बना लिए हैं। भारत को जीत के लिए अभी 84 रन बनाने हैं और उसके 5 विकेट बाकी हैं। पहली पारी में शानदार 149 रन बनाने वाले विराट 76 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 43 और विकेटकीपर दिनेश कार्तिक 44 गेंदों में 2 चौकों की मदद से 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं।
 
लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को उसके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने लगातार दूसरी पारी में निराश किया। मुरली विजय 6, शिखर धवन 13, लोकेश राहुल 13, अजिंक्य रहाणे 2 और रविचन्द्रन अश्विन 13 रन बनाकर आउट हुए। तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड ने पहले घातक स्पैल में विजय और शिखर को पैवेलियन भेजा जबकि बेन स्टोक्स ने राहुल को आउट किया। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम करेन ने रहाणे और जेम्स एंडरसन ने अश्विन को निपटाया।
 
भारतीय बल्लेबाजों ने स्विंग लेती गेंदों को खेलने का कोई कौशल नहीं दिखाया। पहली पारी में शानदार 149 रन बनाने वाले विराट एक छोर पर खड़े अपने साथियों को आउट होता देख निराशा में सिर हिलाते रहे लेकिन उन्होंने भारतीय स्कोर बोर्ड को बढ़ाए भी रखा। अंतिम कुछ ओवर लगातार मुश्किल होते जा रहे थे और भारतीय उम्मीदें इस बात पर टिकी थीं कि और विकेट न गंवाया जाए। विराट और कार्तिक ने दिन का शेष खेल सुरक्षित निकाल लिया।
 
इससे पहले ईशांत ने 13 ओवरों में 51 रनों पर 5 विकेट, ऑफ स्पिनर रविचन्द्रन अश्विन ने 31 ओवरों में 59 रनों पर 3 विकेट और तेज गेंदबाज उमेश यादव ने 7 ओवरों में 20 रनों पर 2 विकेट लेकर इंग्लैंड को 53 ओवरों में 180 रनों पर समेट दिया। इंग्लैंड को पहली पारी में 13 रनों की बढ़त हासिल थी।
 
ईशांत के 1 ओवर में 3 विकेट लेने से इंग्लैंड का मध्यक्रम पूरी तरह ध्वस्त हो गया था और मेजबान टीम ने अपने 7 विकेट मात्र 87 रनों पर गंवा दिए थे लेकिन युवा खिलाड़ी सैम करेन ने 65 गेंदों पर 9 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 63 रनों की आक्रामक पारी खेलकर इंग्लैंड को 180 तक पहुंचाया। यादव ने करेन को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों आउट कराकर इंग्लैंड की पारी का अंत किया।
 
भारत ने इंग्लैंड के 287 रनों के जवाब में गुरुवार को 274 रन बनाए थे। इंग्लैंड को पहली पारी में मात्र 13 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। इंग्लैंड ने 1 विकेट पर 9 रन से आगे खेलना शुरू किया और सुबह के सत्र में 5 विकेट गंवाए। अश्विन ने इन 5 विकेटों में से 2 और ईशांत ने 3 विकेट झटके।
 
अश्विन ने सुबह कीटन जेनिंग्स (8) और कप्तान जो रूट (14) को निपटाया जबकि ईशांत ने डेविड मलान (20), विकेटकीपर जॉनी बेयरस्टो (28) और बेन स्टोक्स (6) को पैवेलियन की राह दिखाई। भारत ने स्लिप और नजदीकी क्षेत्ररक्षण में शानदार कैच लपके। लोकेश राहुल ने जेनिंग्स और रूट, अजिंक्य रहाणे ने मलान, शिखर धवन ने बेयरस्टो और कप्तान विराट कोहली ने स्टोक्स के कैच लपके।
 
ईशांत ने पारी के 31वें और लंच से पहले के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर बेयरस्टो को और चौथी गेंद पर स्टोक्स को आउट कर इंग्लैंड का स्कोर 6 विकेट पर 86 रन कर दिया। स्टोक्स का विकेट गिरने के साथ ही लंच हो गया। ईशांत ने लंच के बाद अपने ओवर की 6ठी गेंद पर जोस बटलर को विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। इंग्लैंड ने 87 के स्कोर पर अपना 7वां विकेट गंवा दिया। इंग्लैंड के 7 विकेट गिर जाने के बाद लग रहा था कि मेजबान टीम की पारी जल्द सिमट जाएगी लेकिन करेन ने आदिल रशीद के साथ 8वें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 48 रन जोड़ डाले।
 
यादव को सुबह के सत्र में कोई ओवर नहीं मिला था और जब लंच के बाद उन्हें अपना पहला ओवर मिला तो पहली स्लिप पर शिखर ने राशिद का आसान कैच टपका दिया। उस समय राशिद का स्कोर 13 और टीम का स्कोर 129 रन था। हालांकि यादव ने राशिद को कुछ देर बाद बोल्ड कर भारत को 8वीं सफलता दिला दी। राशिद ने 40 गेंदों में 16 रन बनाए।
 
करेन ने फिर स्टुअर्ट ब्रॉड (11) के साथ 9वें विकेट के लिए 41 रन जोड़े। करेन ने अश्विन के 1 ओवर में 2 छक्के भी उड़ाए। ईशांत ने ब्रॉड को शिखर के हाथों कैच कराकर इस साझेदारी को तोड़ा और अपना 5वां विकेट ले लिया। ईशांत ने 8वीं बार पारी में 5 विकेट हासिल किए। इंग्लैंड का 9वां विकेट 176 के स्कोर पर गिरा और यादव ने करेन की पारी का अंत कर इंग्लैंड को 180 रनों पर थाम लिया। (वार्ता)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

विराट कोहली ने विकेट पर खूंटा गाड़ा, भारत पहले टेस्ट में जीत से 84 रन दूर