Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

भारत की लक्ष्मी आईसीसी विश्व कप में मैच रेफरी बनकर बनाएगी नई पहचान

webdunia
बुधवार, 12 फ़रवरी 2020 (18:21 IST)
दुबई। भारत की जीएस लक्ष्मी 21 फरवरी से ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट में मैच रेफरी बनेंगी और इसके साथ ही वह किसी आईसीसी विश्व कप टूर्नामेंट में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला बन जाएंगी। 
 
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार विश्व कप के लिए मैच अधिकारियों की सूची जारी की जिसमें तीन मैच रेफरियों में लक्ष्मी अकेली महिला हैं। दो अन्य मैच रेफरी स्टीव बर्नार्ड और क्रिस ब्रॉड हैं। आईसीसी द्वारा घोषित मैच अधिकारियों में रिकॉर्ड छह महिलाएं शामिल हैं। 8 टीमों के इस टूर्नामेंट में लक्ष्मी के अलावा अन्य महिला मैच अधिकारी लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेयर पोलोसाक, स्यू रेडफर्न और जैकलीन विलियम्स हैं। 
 
टूर्नामेंट की शुरुआत 21 फरवरी को ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच मुकाबले से होगी। भारत पिछले विश्व कप में सेमीफाइनल तक पहुंचा था। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बुधवार को त्रिकोणीय टी-20 सीरीज का फाइनल मेलबोर्न में खेला गया था जिसमें ऑस्ट्रेलिया की टीम विजेता रही। इस सीरीज की तीसरी टीम इंग्लैंड की थी। 
 
51 वर्षीय लक्ष्मी पुरुष वनडे में मैच रेफरी की भूमिका निभाने वाली पहली महिला भी हैं। उन्होंने आईसीसी क्रिकेट कप लीग 2 2019-22 में यह भूमिका निभाई। उन्हें पिछले वर्ष मई में मैच रेफरियों के आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल में नियुक्त किया गया था और इस पैनल में नियुक्त होने वाली वह पहली महिला थी। लक्ष्मी ने मैच रेफरी के रुप में अपनी शुरुआत 2008-09 में घरेलू महिला क्रिकेट में की थी। 
 
आईसीसी ने तीन मैच रेफरियों के अलावा लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेरे पोलोसाक, सु रेडफर्न और जैकलीन विलियम्स भी शामिल हैं। विलियम्स शॉन जार्ज के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 21 फरवरी को होने वाली मुकाबले में अंपायर होंगी। 

आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के लिए मैच अधिकारी इस प्रकार हैं:
मैच रेफरी : स्टीव बर्नार्ड, क्रिस ब्रॉड, जीएस लक्ष्मी
अंपायर : लॉरेन एगेनबैग, किम कॉटन, क्लेयर पोलोसाक, स्यू रेडफर्न, जैकलीन विलियम्स, ग्रेगरी ब्रैथवेट, क्रिस ब्राउन, शॉन जार्ज, नितिन मेनन, एहसान रजा, लेंगटन रुसेरे और एलेक्स वार्फ।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

AUS vs SA T20 : कोहनी में चोट से मैक्सवेल द.अफ्रीका दौरे से बाहर, डी आर्सी शॉर्ट को मिला मौका