भारतीय महिला क्रिकेट टीम की निगाहें विश्व कप की तैयारियों पर

रविवार, 3 मार्च 2019 (18:15 IST)
गुवाहाटी। भारतीय महिला टीम सोमवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही 3 मैचों की टी-20 क्रिकेट श्रृंखला से अगले साल होने वाले इस प्रारूप के विश्व कप के लिए खिलाड़ियों के कोर ग्रुप को तैयार करना चाहेगी।
 
भारतीय टीम ने हाल में 50 ओवर के प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन खेल के इस प्रारूप में उसे काफी सोच-विचार करना है, क्योंकि न्यूजीलैंड दौरे पर टीम को 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था।

न्यूजीलैंड में टी-20 में सूपड़ा साफ होने से पहले टीम ने एकदिवसीय श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम किया था। भारत ने मुंबई में खेले गए 3 मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड को 2-1 से हराया है।
 
टी-20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर चोट से उबर नहीं पाई हैं और उनकी गैरमौजूदगी में लय में चल रही सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना टीम की अगुवाई करेंगी, जहां उनके पास नेतृत्व क्षमता को साबित करने का मौका होगा।

हरमनप्रीत की गैरमौजूदगी में सीनियर खिलाड़ी और एकदिवसीय टीम की कप्तान मिताली राज को 3 मैचों की इस श्रृंखला में अहम भूमिका निभानी होगी। न्यूजीलैंड दौरे पर पहली 2 टी-20 में मिताली को टीम में जगह नहीं दी गई थी और तीसरे टी-20 में 24 रन की उनकी नाबाद पारी भी टीम को जीत नहीं दिला सकी।
टीम में वापसी कर रहीं वेदा कृष्णामूति के प्रदर्शन पर भी निगाहें लगी होंगी जिन्हें 2018 टी-20 विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद बाहर कर दिया गया था। प्रिया पूनिया और डी. हेमलता की जगह टीम में शामिल हुई हरलीन देओल और भारती फूलमाली भी खुद को साबित करना चाहेंगी। मानसी जोशी की जगह बाएं हाथ की गेंदबाज कोमल जनजाद अंतरराष्ट्रीय पदार्पण कर सकती हैं। तेज गेंदबाजी की अगुवाई शिखा पांडे करेंगी। टीम में 5 विशेषज्ञ स्पिनरों को जगह मिली है।
 
टीमें इस प्रकार हैं- भारतीय महिला टीम : स्मृति मंधाना (कप्तान), मिताली राज, जेमिमा रोड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया, भारती फूलमाली, अनुजा पाटिल, शिखा पांडे, कोमल जांजड़, अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, एकता बिष्ट, राधा यादव, वेदा कृष्णमूर्ति, हरलीन देओल।
 
इंग्लैंड महिला टीम : हीथर नाइट (कप्तान), टैमी ब्यूमोंट, कैथरीन ब्रंट, केट क्रॉस, सोफिया डंकले, फ्रेया डेविस, जॉर्जिया एल्विस, एमी जोन्स, लौरा मार्श, नताली स्किवर, आन्या श्रबसोल, लिंसे स्मिथ, लारेन विनफील्ड, डैनी वाट और एलेक्स हार्टले।
समय : मैच सुबह 11 बजे शुरू होगा। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख बजरंग पुनिया ने बुल्गारिया में जीता स्वर्ण पदक अभिनंदन वर्धमान को समर्पित किया