क्या IPL-13 में होगा बदलाव, हर मैच के पहले बजेगा राष्ट्रगान?

गुरुवार, 7 नवंबर 2019 (18:23 IST)
नई दिल्ली। यदि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) नेस वाडिया के प्रस्ताव को मान लेता है तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2020 में होने वाले 13वें संस्करण में हर मैच के पहले राष्ट्रगान बजेगा, जैसा कि एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बजता है।
 
किंग्स इलेवन पंजाब के सह मालिक वाडिया ने प्रस्ताव दिया है कि आईपीएल मैच के शुरू होने से पहले राष्ट्रगान बजाया जाये। सनद रहे कि अंतरराष्ट्रीय मैच के शुरू होने से पहले आमतौर पर राष्ट्रगान बजाया जाता है लेकिन वाडिया को लगता है कि दुनिया की नंबर एक क्रिकेट लीग में भी ऐसा होना चाहिए। 
 
नेस वाडिया आईपीएल के भव्य उद्घाटन समारोह को हटाने के लिए बीसीसीआई की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह शानदार कदम है। यह अच्छा है कि अब उद्घाटन समारोह नहीं होगा। मुझे हमेशा ही हैरानी होती थी कि उद्घाटन समारोह कराने की क्या जरूरत है जिसमें इतनी राशि खर्च होती है। बीसीसीआई को एक चीज करनी चाहिए कि उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में हर मैच से पहले राष्ट्रगान बजाना चाहिए। 
 
उन्होंने कहा, ‘मैंने बीसीसीआई को पहले भी लिखा था कि और अब मैंने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को लिखा है। और मुझे लगता है कि यह अब भी कुछ थिएटरों (फिल्म से पहले) में बजाया जाता है।
 
राष्ट्रगान इंडियन सुपर लीग (फुटबॉल) और प्रो कबड्डी लीग में बजाया जाता है। उन्होंने कहा कि आखिरकार यह इंडियन प्रीमयर लीग है। यह शानदार लीग है और हमें राष्ट्रगान बजाना चाहिए। एनबीए में भी प्रत्येक मैच से पहले राष्ट्रगान बजाया जाता है।

यह आ सकती है ये दिक्कत : नेस वाडिया ने जो सुझाव दिया है, वह काफी अच्छा है लेकिन व्यावहारिक रूप से इसमें कई दिक्कतें आ सकती हैं। पहली परेशानी तो यह कि आईपीएल एक प्रायवेट लीग है और दूसरी यह कि इसमें भाग लेने वाली सभी 8 टीमों में अलग-अलग देश के खिलाड़ी भी शामिल रहते हैं। किसी दूसरे देश के खिलाड़ी को आप राष्ट्रगान के लिए मजबूर नहीं कर सकते। वनडे में दो देश खेलते हैं जबकि आईपीएल में टीमें रहती हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 8 फुट लंबे अफगान क्रिकेट प्रेमी को होटल में मिला कमरा, पुलिस ने की मदद