Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

SLvENG : दोहरे शतक से चूके जो रूट, एम्बुलडेनिया के 7 विकेट से श्रीलंका बढ़त लेने के करीब

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
रविवार, 24 जनवरी 2021 (18:39 IST)
गाले। इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने उपमहाद्वीप में स्पिनरों के अनुकूल पिचों पर खेलने की अपनी महारत का एक और अच्छा नमूना पेश करके रविवार को यहां शतक जमाया लेकिन लेसिथ एम्बुलडेनिया ने 7 विकेट लेकर दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच की पहली पारी में बढ़त हासिल करने की श्रीलंका की उम्मीदें बरकरार रखीं।
 
इंग्लैंड ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक 9 विकेट पर 339 रन बनाए थे और वह श्रीलंका से अभी 42 रन पीछे है जिसने अपनी पहली पारी में 381 का स्कोर खड़ा किया था।
 
पहले टेस्ट मैच में 228 रन की पारी खेलने वाले रूट अंतिम क्षणों में रन आउट होने से लगातार दूसरा दोहरा शतक जमाने से चूक गए, लेकिन उनकी 186 रन की पारी इंग्लैंड की तरफ से मुख्य आकर्षण रही। उन्होंने 309 गेंदें खेलीं तथा 18 चौके लगाए। रूट के आउट होने के बाद दिन का खेल समाप्त कर दिया गया।
 
बाएं हाथ के स्पिनर एम्बुलडेनिया ने 132 रन देकर 7 विकेट लिए हैं। उन्होंने एक छोर से गेंदबाजी का जिम्मा संभाला और रूट को छोड़कर बाकी बल्लेबाजों को दबाव में रखा।
 
रूट ने अपना 19वां टेस्ट शतक लगाया। उन्होंने जॉनी बेयरस्टॉ (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए 111 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा। रूट ने इसके बाद जोस बटलर (55) के साथ पांचवें विकेट के लिए 97 रन और डॉम बेस (32) के साथ आठवें विकेट के लिए 81 रन की उपयोगी साझेदारियां कीं।
 
श्रीलंका की तरफ से एम्बुलडेनिया के अलावा अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे ऑफ स्पिनर रमेश मेंडिस को ही सफलता मिली। उन्होंने बटलर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया।
 
रूट ने तब क्रीज पर कदम रखा था जबकि इंग्लैंड के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे और स्कोर 2 विकेट पर पांच रन था। इंग्लैंड ने शनिवार को दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 98 रन बनाए थे और तब रूट 67 रन बनाकर खेल रहे थे।
 
विकेट से काफी टर्न मिल रहा था और इसलिए रूट ने रविवार को सुबह अधिक सतर्कता बरती। इंग्लैंड ने पहले सत्र में दो विकेट गंवाए। ये दोनों विकेट बायें हाथ के स्पिनर एम्बुलडेनिया ने लिया।
 
एम्बुलडेनिया ने सुबह एक छोर से लगातार डेढ़ घंटे तक गेंदबाजी की तथा इस बीच कल के अविजित बल्लेबाज बेयरस्टॉ और डेनियल लॉरेन्स (3) को आउट किया।
 
एम्बुलडेनिया ने सुबह छठे ओवर में ही बेयरस्टॉ को दूसरी स्लिप में ओशादा फर्नांडो के हाथों कैच कराया। अंपायर ने अपील ठुकरा दी लेकिन श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और उसका यह फैसला सही साबित हुआ। लॉरेन्स शुरू से स्पिन गेंदों के सामने जूझते नजर आए। उन्होंने पहली स्लिप में लाहिरू तिरिमाने को कैच दिया। तिरिमाने ने पारी में पांच कैच लिये हैं जो श्रीलंकाई रिकॉर्ड है।
 
अपना 99वां टेस्ट मैच खेल रहे रूट को स्पिन के सामने कोई परेशानी नहीं हुई। उन्होंने दिलरूवान परेरा पर एक रन लेकर लगातार दूसरे टेस्ट मैच में शतक पूरा किया।
 
एम्बुलडेनिया ने चाय के विश्राम से ठीक पहले सैम कुरेन (13) के रूप में अपना पांचवां विकेट लिया। इसके बाद उन्होंने डॉम बेस और मार्क वुड (एक) को भी तिरिमाने के हाथों कैच कराया। स्टंप उखड़ने के समय जैक लीच क्रीज पर थे। उन्होंने अभी खाता नहीं खोला था। इंग्लैंड पहला टेस्ट मैच 7  विकेट से जीतकर श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहा है। (भाषा)

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
शिखर धवन को महंगा पड़ा पक्षियों को दाना खिलाना, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें