Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मौजूदा तेज गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेट के रूख को बदलकर दिया है : कपिल देव

webdunia
गुरुवार, 10 अक्टूबर 2019 (17:49 IST)
मुंबई। भारतीय टीम के महान क्रिकेटर कपिल देव ने मौजूदा तेज गेंदबाज खिलाड़ियों की तारीफ करते हुए कहा कि पिछले 4-5 साल में इन गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेट के रूख को बदलकर दिया है। 
 
कपिल देव से जब पूछा गया कि क्या मौजूदा भारतीय तेज आक्रमण सर्वश्रेष्ठ है तो कपिल ने कहा, ‘क्या मुझे यह कहने की जरूरत है?’ विश्व विजेता पूर्व कप्तान ने कहा, ‘ऐसे तेज गेंदबाजों का आक्रमण हमने देखा नहीं था, सोचा थी नहीं था। इसलिए किसी को कुछ कहने की जरूरत नहीं है और हां, बिना किसी संदेह के पिछले 4-5 वर्षों में तेज गेंदबाजों ने भारतीय क्रिकेट के रूख को बदल कर रख दिया।’ 
 
मौजूदा भारतीय तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, दीपक चाहर और नवदीप सैनी शामिल हैं। स्ट्रैस फैक्चर के कारण बुमराह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा टेस्ट श्रृंखला की टीम में नहीं है लेकिन मोहम्मद शमी ने विशाखापत्तनम में पहले टेस्ट में शानदार गेंदबाजी कर उनकी कमी को महसूस नहीं होने दी। 
 
कपिल ने कहा, ‘इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता (कि वह रैंकिंग में शीर्ष 10 में शामिल नहीं है)। यह मायने रखता है कि वह टीम के लिए कितने प्रभावशाली है। उन्हें शानदार प्रदर्शन करते देखना अच्छा लगाता है।’ कपिल ने कहा कि यह देखकर खुशी होती है कि भारत से ऐसे विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज निकल रहे है। 
webdunia
उन्होंने कहा, ‘आज यह जिंदगी के बारे में है। मुझे भारतीय गेंदबाजों की प्रतिभा पर फख्र है। वे अच्छी संख्या में आ रहे है।’ अपने समय में टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बने कपिल ने युवा गेंदबाजों की प्रतिभा को निखारने के लिए इंडियन प्रीमियर लीग को श्रेय दिया। 
 
उन्होंने कहा, ‘तेज गेंदबाजी आक्रमण का विकास होने में समय लगता है। अभी जितनी क्रिकेट खेली जा रही उसे देखकर अच्छा लगता है। आईपीएल के कारण कई तेज गेंदबाजों को मौका मिल रहा है।’ 
 
इस पूर्व हरफनमौला ने टेस्ट मैच में रोहित के अच्छे प्रदर्शन पर खुशी जताई। उन्होंने कहा, ‘रोहित को रन बनाते देखना अच्छा लगता है।’ विकेटकीपर महेन्द्र सिंह धोनी के बारे में पूछे गए सवाल के पर उन्होंने कहा कि पूर्व कप्तान को चयनकर्ताओं से चर्चा कर अपने भविष्य का फैसला करना चाहिए। 
 
उन्होंने कहा, ‘यह धोनी का ही फैसला होगा। हम उनके भविष्य के बारे कैसे कुछ कह सकते है। उन्हें या चयनकर्ताओं को इस पर फैसला करना चाहिए। वह महान क्रिकेटर है।’

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Team India ने पहले दिन के खेल के समाप्त होने तक 3 विकेट पर 273 रन बनाए