कोहली, बुमराह ICC रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार, रोहित शर्मा टॉप 2 स्थान पर

सोमवार, 15 जुलाई 2019 (23:20 IST)
लंदन। भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सोमवार को जारी आईसीसी की नवीनतम बल्लेबाजी और गेंदबाजी के रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं। भारतीय टीम आईसीसी विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी।
 
रविवार को लॉर्ड्स के मैदान पर खेले गए रोमांचक फाइनल के बाद चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों को नवीनतम रैंकिंग में फायदा हुआ है।

इस रैंकिंग में सेमीफाइनल और फाइनल के प्रदर्शन को शामिल किया गया है। बल्लेबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 2 स्थान पर कोहली और रोहित शर्मा हैं जबकि गेंदबाजों में शीर्ष 10 में बुमराह इकलौते भारतीय हैं।
 
विश्व कप में 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' रहे केन विलियम्सन ने सेमीफाइनल के बाद करियर के सर्वश्रेष्ठ 799 रेटिंग अंक हासिल किए। फाइनल के बाद हालांकि उनके नाम 796 अंक रहे और वे हमवतन रोस टेलर के बाद 6ठे स्थान पर हैं।
 
इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 694 अंकों के साथ बल्लेबाजों की सूची में 20वें स्थान पर पहुंच गए। टीम के सलामी बल्लेबाज जैसन राय सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 65 गेंदों में 85 रनों के बूते पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे।
बल्लेबाजों की रैंकिंग में रवीन्द्र जडेजा ने 24 स्थानों का सुधार किया। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 77 रनों की पारी से वे 108वें स्थान पर आ गए हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और विकेटकीपर एलेक्स कैरी क्रमश: 29वें और 32वें स्थान पर हैं।
 
गेंदबाजों की रैंकिंग में इंग्लैंड के क्रिस वोक्स करियर के सर्वश्रेष्ठ 676 रेटिंग अंक के साथ 7वें पायदान पर आ गए हैं। उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हालांकि 6 है, जहां वे अप्रैल 2017 में पहुंचे थे। टूर्नामेंट में 20 विकेट लेने वाले जोफ्रा आर्चर पहली बार शीर्ष 30 में पहुंच गए हैं। 
 
सेमीफाइनल और फाइनल में दमदार प्रदर्शन करने वाले न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज मैट हेनरी एक बार फिर शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में करियर के सर्वश्रेष्ठ 319 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं।

टीम रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज इंग्लैंड ने विश्व कप में जीत के बाद भारत पर अपनी बढ़त 3 अंक की कर ली है। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख 5 बार के सर्वश्रेष्ठ अंपायर टफेल बोले, इंग्लैंड को ओवरथ्रो में 6 के बजाए 5 रन मिलने चाहिए थे