Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

23 वर्षों में पहली बार मोहम्मद शमी ने हासिल किए दूसरी पारी में 5 विकेट

webdunia
सोमवार, 7 अक्टूबर 2019 (22:18 IST)
नई दिल्ली। भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) दूसरी पारी में ज्यादा घातक हो जाते हैं और इस बात को उन्होंने एक बार फिर साबित कर दिया है। पिछले 23 वर्षों में यह पहला मौका है, जब किसी भारतीय तेज गेंदबाज ने घरेलू टेस्ट की चौथी पारी में 5 विकेट हासिल किए हैं।

जवागल श्रीनाथ ने लिए थे चौथी पारी में 5 विकेट : मोहम्मद शमी की इस कामयाबी के पहले 1996 में जवागल श्रीनाथ ने अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथी पारी में 5 विकेट लिए थे। इस सूची में अन्य भारतीय तेज गेंदबाज करसन घावरी, कपिल देव और मदनलाल हैं।

भारत की जीत में शमी की अहम भूमिका : शमी ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के पांचवें और अंतिम दिन 35 रन पर 5 विकेट लेकर भारत को 203 रन से जीत दिलाई। शमी को पहली पारी में कोई विकेट हासिल नहीं हुआ था लेकिन शमी की दूसरी पारी की घातक गेंदबाजी के चलते दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी पारी में महज 191 रनों पर सिमट गई।
webdunia

3 बार ले चुके हैं 5 विकेट : वर्ष 2018 के बाद से शमी दूसरी पारी में 3 बार 5 विकेट ले चुके हैं, जो किसी गेंदबाज के लिए सर्वाधिक है। वह 15 दूसरी पारियों में 17.70 के औसत से 40 विकेट हासिल कर चुके हैं। इसके मुकाबले 16 पहली पारियों में उन्होंने 37.56 के औसत से केवल 23 विकेट लिए हैं और पहली पारी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 64 रन पर 3 विकेट रहा है।

गेंद के रिवर्स होते ही घातक हो जाते हैं शमी : भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शमी की तारीफ करते हुए कहा कि शमी हमारे लिए दूसरी पारी में लगातार स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं। यदि आप उनके चारों 5 विकेट के प्रदर्शन को देखें तो वे सभी दूसरी पारी में आए हैं, जब टीम को विकेटों की सख्त जरूरत थी। यदि गेंद थोड़ा भी रिवर्स हो रही है तो शमी घातक हो जाते हैं।

विराट देते हैं खुली छूट : शमी ने अपने कप्तान विराट की तारीफ करते हुए कहा कि विराट गेंदबाजों की इस बात की आजादी देते हैं कि उनका स्पैल कितना लंबा रहेगा। विराट कप्तान के तौर पर हमेशा हमारी बातें सुनते हैं और इसके अलावा हमें इस बात की आजादी देते हैं कि हम अपनी रणनीति पर काम करें। वह हमें इस बात की आजादी देते हैं कि हम अपने स्पैल में 5, 7 या इससे ज्यादा ओवर गेंदबाजी करना चाहते हैं। वह हमारे ऊपर भरोसा करते हैं और हमें उन पर पूरा भरोसा हैं।

तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 10 अक्टूबर से पुणे में खेला जाना है जबकि तीसरा टेस्ट 19 अक्टूबर से रांची में खेला जाएगा।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Pakistan vs Sri Lanka : भानुका ने टी20 में जड़ा अर्धशतक, पाकिस्तान को मिला 183 का लक्ष्य