मस्जिद में हमला : बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच रद्द

शुक्रवार, 15 मार्च 2019 (13:07 IST)
क्राइस्टचर्च। क्राइस्टचर्च में मौजूद बांग्लादेश क्रिकेट टीम का न्यूजीलैंड के साथ होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच यहां मस्जिदों में गोलीबारी के मद्देनजर रद्द कर दिया गया।

 
 
इस हमले में कई लोगों की मौत हो गई है। जब हमला हुआ, उस समय बांग्लादेश की टीम मस्जिद में प्रवेश करने ही वाली थी। टीम के सदस्य सुरक्षित हैं, लेकिन मौजूदा हालात के मद्देनजर प्राधिकारियों ने बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के बीच हेगले ओवल में शनिवार से शुरू होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच रद्द कर दिया है। 
 
‘क्रिकइंफो’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, ‘जब हमला हुआ, तब टीम जुम्मे की नमाज के लिए मस्जिद जा रही थी। टीम सुरक्षित बच कर निकटवर्ती हेगले ओवल पहुंची। टीम को एक होटल में रखा गया है। होटल में किसी के अंदर जाने या किसी के होटल से बाहर जाने पर प्रतिबंध है।’ 
 
ओपनर तमीम इकबाल ने ट्वीट किया कि यह ‘डरावना अनुभव’ था और हमलावर गोलीबारी कर रहे थे। उन्होंने कहा, ‘पूरी टीम गोलीबारी से बच गई। यह डरावना अनुभव था और कृपया हमारे लिए प्रार्थना कीजिए।’ 
 
न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस गोलीबारी को ‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’ बताया। उन्होंने हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा, ‘यह स्पष्ट है कि यह न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक है।’ अर्डर्न ने कहा, ‘यहां स्पष्ट रूप से जो हुआ, वह हिंसा की असाधारण करतूत है।’ 
 
बंग्लादेशी टीम के मैनेजर खालेद मसूद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और बंग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के साथ संपर्क में बने हुए हैं। एनजेडसी की वेबसाइट के अनुसार बंग्लादेशी टीम को जल्द से जल्द स्वदेश पहुंचाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। 
 
गौरतलब है कि शुक्रवार को जुम्मे की नमाज के दौरान क्राइस्टचर्च की मस्जिद में एक बंदूकधारी ने अंधाधुन गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें कम से कम 40 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि कई अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। 
 
प्रधानमंत्री आर्डेन ने बताया कि यह एक सोची समझी रणनीति के तहत किया गया हमला था। हालांकि उन्होंने इस बात से इंकार किया कि हमलावरों की पहले से कोई आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने की कोई सूचना थी। 
 
इस बीच ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मोरिसन ने कहा कि क्राइस्टचर्च मस्जिद पर हुआ हमला एक चरमपंथी ने अंजाम दिया है जो ऑस्ट्रेलियाई मूल का है। हालांकि उन्होंने जांच के चलते इस बारे में अधिक जानकारी नहीं दी है। 
 
न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, क्राइस्टचर्च में मारे गए सभी लोगों के परिजनों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। हमने न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड और बंगलादेश बोर्ड के साथ मिलकर यह संयुक्त फैसला लिया है कि हेग्ले ओवल टेस्ट को रद्द कर दिया जाए। दोबारा हम यह बात स्पष्ट करना चाहते हैं कि दोनों टीमें और सपोर्ट स्टाफ पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख हमले के समय मस्जिद में थे बांग्लादेशी क्रिकेटर, इस तरह बची जान