Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

विश्व कप एकादश में सिर्फ पूनम को जगह, शेफाली 12वां खिलाड़ी

webdunia
सोमवार, 9 मार्च 2020 (21:12 IST)
दुबई। विश्व कप उपविजेता भारतीय टीम से सिर्फ एक खिलाड़ी लेग स्पिनर पूनम यादव आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप एकादश में जगह मिली है जबकि 16 साल की ओपनर शेफाली वर्मा को 12वें खिलाड़ी के तौर पर शामिल किया गया है। फाइनल में पहली बार पहुंचे भारत को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। 
 
पूनम यादव ने टूर्नामेंट के पहले ही मुकाबले में 4 विकेट झटक कर ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराने में अहम भूमिका निभाई थी। अपने अगले ही मैच में पूनम ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट लिए थे जबकि टूर्नामेंट के शेष तीन मुकाबलों में उन्होंने एक-एक विकेट लिया था। पूनम ने टूर्नामेंट में कुल 10 विकेट अपने नाम किए थे। 
 
वही 12वें खिलाड़ी के तौर पर शामिल की गई 16 वर्षीय ओपनर शेफाली वर्मा ने फ़ाइनल मुकाबले को छोड़ कर टूर्नामेंट के हर मुकाबले में अपनी बल्लेबाजी से छाप छोड़ी थी। उन्होंने टी-20 विश्व कप में 158.25 के स्ट्राइक रेट से 163 रन बनाए थे। 
 
इस टीम में सर्वाधिक 5 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया की हैं। खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से खेलने वाली 5 खिलाड़ियों को महिला टी-20 विश्व कप टीम में शामिल किया गया है। ऑस्ट्रेलिया रविवार को मेलबोर्न में खेल गए टी-20 विश्व कप के फ़ाइनल मुकाबले में भारत को 85 रनों से करारी शिकस्त देकर 5वीं बार चैम्पियन बना था। 
 
फ़ाइनल मुकाबले में भारतीय गेंदबाजी को ध्वस्त करने वाले एलिसा हीली और बेथ मूनी को विश्व कप टी-20 टीम में बतौर ओपनर चुना गया है जबकि फ़ाइनल मैच में 4 विकेट और टूर्नामेंट में सर्वाधिक 13 विकेट लेने वाली मेगन शट और बाएं की हाथ स्पिनर जैस जोनासन को भी टीम में शामिल किया गया हैं। 
 
ऑस्ट्रेलिया को पांचवां टी-20 विश्व कप दिलाने वाली ऑस्ट्रेलियाई कप्तान मेग लेनिंग को टी-20 विश्व कप टीम में भी कप्तान के रूप में चुना गया है। इसके अलावा टीम में इंग्लैंड की चार खिलाड़ी नताली शिवर, हीथर नाइट, सोफी एक्लस्टोन, अन्या श्रुबसोल को टीम में शामिल किया गया है। लाउरा वोल्वार्ट इस टीम में एकमात्र दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी हैं। 
 
इयान बिशप, अंजुम चोपड़ा और लिसा स्थालेकर, पत्रकार राफ निकल्सन और आईसीसी प्रतिनिधि होली केल्विन की चयन समिति ने इन खिलाड़ियों का चयन किया।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

रणजी ट्रॉफी फाइनल मैच में बरोट और जडेजा का अर्द्धशतक