Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वनडे रैंकिंग में भारत से सिर्फ 1 अंक से आगे निकल गया पाकिस्तान

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 14 जून 2022 (17:47 IST)
वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की घरेलू श्रृंखला में सूपड़ा साफ करने के बाद पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की सोमवार को जारी नवीनतम एकदिवसीय रैंकिंग में भारत को पीछे छोड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड की टीम 125 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है जबकि इंग्लैंड एक अंक नीचे 124 पर और ऑस्ट्रेलिया 107 पर तीसरे स्थान पर है।

वेस्टइंडीज श्रृंखला से पहले पाकिस्तान की टीम 102 रेटिंग अंक के साथ रैंकिंग में पांचवें स्थान पर थी। भारत ने हालांकि पिछले कई महीने से कोई एकदिवसीय मैच नहीं खेला है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-0 की जीत के बाद पाकिस्तान के 106 रेटिंग अंक हो गए।

भारतीय टीम को अगले महीने आयरलैंड, इंग्लैंड और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला खेलनी है, जिससे उसके पास रैंकिंग में सुधार करने का मौका होगा। बल्लेबाजों की रैंकिंग में बाबर आजम शीर्ष पर बने हुए है जबकि गेंदबाजों में यह स्थान शाहीन शाह अफरीदी के पास है।

पाकिस्तान अब आक्रामाक क्रिकेट खेल रहा है

पाकिस्तान के लिए वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खेली गई सीरीज़ उतनी आसान नहीं थी। ऐसा नहीं है कि यह सिर्फ़ मुल्तान के गर्म मौसम के कारण था, बल्कि इसके अलावा भी और कई कारण थे। यह सीरीज़ पहले दिसंबर में होने वाली थी। उसके बाद इस सीरीज़ की तारीख़ में बदलाव किया गया और इसका आयोजन अभी किया गया। पाकिस्तान के लिए इस सीरीज़ का कोई ख़ास मायने नहीं था। बस दोनों टीमें सुपर लीग के प्वाइंट के लिए खेल रही थी।

पाकिस्तान अगर इस सीरीज़ को 3-0 से नहीं जीतता तो उन्हें निराशा होती। वेस्टइंडीज़ को विदेशी धरती पर वनडे सीरीज़ जीते एक अरसा हो गया है। पाकिस्तान ने जब इस सीरीज़ को जीता तो उनकी प्रतिक्रिया काफ़ी सामान्य थी। पाकिस्तान की मौजूदा टीम अपनी कमज़ोरियों पर लगातार ध्यान दे रही है और अभी भी उनकी टीम में कुछ दिक्कतें हैं जो वह दूर करना चाह रहे होंगे।
webdunia

सीरीज़ जीतने के बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने कहा, " हमारी टीम ने खेल के तीनों क्षेत्रों में बढ़िया प्रदर्शन किया। तीनों मैचों को जीतने के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों ने योगदान दिया। टीम में एकता की शुरुआत ड्रेसिंग रूम से होती है और हमें अपने खिलाड़ियों को विश्वास दिलाना होता है कि वह टीम में रहते हुए अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं। एक खिलाड़ी हमेशा चाहता है कि उसे उचित मौक़ा मिले और उसका सही इस्तेमाल किया जाए। हमारी टीम हमेशा मैदान के अंदर और बाहर एक साथ रहती है और यही हमारी सफलता का राज है।"

उन्होंने कहा,"हमने इस बारे में बात की कि हमें अलग तरह से अपने खेल को आगे बढ़ाने की ज़रूरत क्यों है। हमने सक्रिय और सकारात्मक क्रिकेट खेला है, लोगों ने कहा कि हम 350 का पीछा नहीं कर सकते हैं। हमने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ किया और हमारी गेंदबाज़ी ने कई बार कम स्कोर का बचाव भी किया। उतार-चढ़ाव स्वाभाविक है। 100% देने पर भी आपको हमेशा परिणाम नहीं मिलता है। कभी-कभी आपको यह स्वीकार करना पड़ता है कि आप जो चाहते हैं उसे निष्पादित नहीं किया जा सकता है। मैं केवल अपनी टीम से प्रयास की मांग कर सकता हूं। वे ऐसा कर रहे हैं, और इसलिए हमें परिणाम भी मिल रहे हैं।"
webdunia

टीम के कमियों के बारे में बात करते हुए बाबर ने कहा, "हमें अभी भी कुछ क्षेत्रों में सुधार करने की आवश्यकता है। हम अभी भी बीच के ओवरों में काफ़ी विकेट खो रहे हैं, जो हमें कभी-कभी मैच में बैकफु़ट पर धकेल देता है। यहां खिलाड़ियों को बेहतर एकाग्रता की आवश्यकता है। हमें इस क्षेत्र में सुधार करना होगा। हमारे क्षेत्ररक्षण में सुधार हुआ है लेकिन हमें इस पर और काम करना होगा।"

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सचिन से लेकर कोहली को अपना बनाया शिकार, एंडरसन पहुंचे 650 टेस्ट विकेट के आंकड़े पर