Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों के साथ उतरेगी टीम इंडिया तो कौन हो सकता है बाहर

हमें फॉलो करें webdunia
शुक्रवार, 23 सितम्बर 2022 (15:17 IST)
अगर यह मान लिया जाए कि नागपुर टी-20 से टीम दो विकेटकीपर यानि कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक दोनों को ही अंतिम ग्याह में मौका दे तो किस खिलाड़ी के बाहर होने की संभावना सबसे ज्यादा लगती है।

भारत ने पंत और कार्तिक दोनों को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप के लिए 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया है। पंत हालांकि सबसे छोटे प्रारूप में निरंतर अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं जो कि अंतिम एकादश का चयन करते समय उनके खिलाफ जा सकता है।

पंत ने अब तक 58 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 23.94 की औसत और 126.21 के स्ट्राइक रेट से 934 रन बनाए हैं लेकिन वह इस प्रारूप में टेस्ट क्रिकेट जैसी सफलता हासिल नहीं कर पाए हैं।

दूसरी तरफ कार्तिक ने पिछले कुछ समय से खुद को फिनिशर के रूप में स्थापित किया है। ऐसे में कई विशेषज्ञों और फैंस का मानना है कि दोनों को ही टीम में जगह मिलनी चाहिए।

ऐसा हुआ तो केएल राहुल पर गिर सकती है गाज

अगर दोनों ही विकेटकीपर टीम में खेले तो अंतिम ग्यारह से बाहर कौन बैठेगा। केएल राहुल ने भले ही मोहाली में 35 गेंदो में 55 रन जड़कर फॉर्म वापस पा लिया हो लेकिन उसको वह बरकरार रख पाएंगे इस पर संशय है।

ऐसे में पंत के लिए सबसे उपयुक्त स्थान सलामी बल्लेबाजी होगी। इससे भारत को दाएं और बाएं हाथ के बल्लेबाजों की सुविधा भी मिलेगी।
webdunia

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर और कप्तान हैं दोनों को जगह देने के पक्ष में

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का मानना है कि दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत इतने काबिल बल्लेबाज हैं कि एक साथ टी20 विश्व कप की टीम में जगह बना सकते हैं।

आईसीसी रिव्यू के ताजा अंक में पोंटिंग ने लिखा ,‘‘ भारतीय क्रिकेट हलकों में लंबे समय से यह बहस हो रही है कि टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज कौन होगा । कार्तिक शानदार फिनिशर है तो पंत की प्रतिभा किसी परिचय की मोहताज नहीं है।’’

भारत ने दोनों को टीम में रखा है और पोंटिंग का मानना है कि यह सही फैसला है।उन्होंने कहा ,‘‘ मेरा मानना है कि दोनों भारतीय टीम में जगह के हकदार है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि दोनों विकेटकीपर हैं। उनकी बल्लेबाजी इतनी दमदार है। पंत मध्यक्रम में और कार्तिक फिनिशर के तौर पर काफी खतरनाक हो सकते हैं।’’

ऑस्ट्रेलिया के अपने जमाने के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट का मानना है कि किसी भी गेंदबाज पर हावी होने की अपनी हिम्मत के कारण ऋषभ पंत को आगामी टी20 विश्व कप में भारत की शुरूआती एकादश में शामिल होना चाहिए।

पिछले कुछ समय से यह चर्चा का विषय है कि ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक में से किसे अंतिम एकादश में शामिल किया जाना चाहिए और गिलक्रिस्ट ने बाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज पंत का समर्थन किया।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विज्ञप्ति के अनुसार गिलक्रिस्ट ने कहा,‘‘ ऋषभ पंत साहसी और हिम्मती खिलाड़ी है और जिस तरह से वह किसी भी तरह के गेंदबाजी आक्रमण हावी हो जाता है उसे देखते हुए मुझे लगता है कि उसे भारतीय एकादश में शामिल होना चाहिए।’’

उन्होंने कहा,‘‘ वे दोनों (ऋषभ और कार्तिक) साथ में खेल सकते हैं लेकिन मेरा मानना है कि ऋषभ पंत को निश्चित तौर पर अंतिम एकादश में होना चाहिए।’’

गिलक्रिस्ट ने कहा,‘‘ अगर उन दोनों को अंतिम एकादश में रखा जाता है तो यह दिलचस्प होगा। मुझे लगता है कि वह ऐसा कर सकते हैं। दिनेश कार्तिक शीर्ष क्रम में भी खेल सकते हैं। उन्हें मध्यक्रम और बाद के ओवरों में भी उपयोग में लाया जा सकता है। उनका खेल वास्तव में बहुत अच्छा है।’’

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

ICC अध्यक्ष पद की दावेदारी पर क्या कहा BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने