Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

गुजरात का सरदार पटेल स्टेडियम होगा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, दर्शक क्षमता होगी 1.20 लाख

webdunia
शुक्रवार, 25 अक्टूबर 2019 (14:49 IST)
अहमदाबाद। अभी तक क्रिकेट में दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम होने का गौरव मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) को हासिल है तथा इसकी दर्शक क्षमता लगभग 1,00,024 है। यह स्टेडियम दुनिया के 10 सबसे बड़े स्टेडियम में भी शुमार है। लेकिन अगले साल से यह स्टेडियम क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टेडियम नहीं रह पाएगा। 
 
गुजरात के अहमदाबाद में बन रहा सरदार पटेल स्टेडियम अगले साल इसके उद्घाटन के बाद दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम हो जाएगा और यह गौरव भारत को हासिल हो जाएगा। यह स्टेडियम 2 साल में 700 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा तथा इसकी दर्शक क्षमता 1.20 लाख होगी। सरदार पटेल स्टेडियम में पहला मैच टीम इंडिया और वर्ल्ड इलेवन के बीच टी-20 करवाने की पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। 

बनेगा सबसे बड़ा ऐतिहासिक मैदान : जिस आर्किटेक्ट कंपनी ने एमसीजी की डिजाइन तैयार की थी, उसी कंपनी ने सरदार पटेल स्टेडियम की भी डिजाइन तैयार की है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में फैला होगा तथा इसकी दर्शक क्षमता 1.20 लाख होगी, जो एमसीजी के मुकाबले 20 हजार ज्यादा है। 
 
सरदार पटेल स्टेडियम स्टेडियम में 76 कॉपरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम के अलावा 3 प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे। इनके अलावा इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलिंपिक के मानक के अनुसार स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस एरिया भी होगा। 
 
एलईडी लाइट से जगमाएगा स्टेडियम : पटेल स्टेडियम में थ्रीडी थिएटर की व्यवस्था भी होगी। यह स्टेडियम फ्लड लाइट की जगह एलईडी लाइट से जगमगाएगा। इसमें सोलर पैनल के अलावा 65 रैन वॉटर हर्वेस्टिंग पिट्स की भी व्यवस्था की गई है। स्टेडियम के अगले वर्ष जनवरी 2020 तक तैयार जाने की संभावना है। 
 
इस ग्राउंड को बनाने में लगभग 700 करोड़ का खर्चा आएगा। फिलहाल स्टेडियम का काम तेजी से चल रहा है और माना जा रहा है कि यह अगले साल जनवरी तक तैयार हो जाएगा। (सांकेतिक चित्र)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सात्विक-चिराग ने विश्व चैंपियन्स को हराया, सिंधू और साइना भी क्वार्टर में