आंकड़ों से भी पता लगता है कि पुल शॉट के राजा हैं रोहित शर्मा

बुधवार, 25 मार्च 2020 (18:15 IST)
नई दिल्ली। रोहित शर्मा ने पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पुल शॉट खेलने वाले 4 बल्लेबाजों में खुद को शामिल नहीं किए जाने पर फिकरा कसा था और अगर आंकड़ों पर गौर करें तो यह साबित हो जाता है कि क्रिकेट का यह खास शॉट खेलने में इस सलामी बल्लेबाज का कहीं नहीं है।

आईसीसी ने वेस्टइंडीज के विव रिचर्ड्स, ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स और भारतीय कप्तान विराट कोहली के चित्र ट्वीट करके पूछा था कि इनमें पुल करने में सर्वश्रेष्ठ कौन है? इस पर रोहित ने ट्वीट किया था, ‘इसमें किसी की कमी खल रही है? मुझे लगता है कि घर से काम करना इतना आसान नहीं है।’

अगर 2015 के बाद के आंकड़ों पर गौर करें तो रोहित ने अपने सबसे अधिक रन पुल शॉट से बनाए। यही नहीं इस बीच पुल शॉट से बनाए गए रनों के मामले में भी रोहित सभी बल्लेबाजों से सबसे आगे रहे। 

ईएसपीएनक्रिकइन्फो ने इस बारे में लिखा है, ‘शर्मा ने 2015 से लेकर पुल शॉट से 1567 रन बनाए और उन्होंने सभी प्रारुपों में इस शॉट से सर्वाधिक रन बनाए। जब उन्होंने पुल शॉट खेला तब उनका स्ट्राइक रेट 274.91 रहा जो कि पुल शॉट खेलकर 500 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में सर्वश्रेष्ठ रहा।’ 

रोहित ने 2015 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पुल से 1567, फ्लिक से 1229 और कवर ड्राइव से 1105 रन बनाए। रोहित ने इस बीच कुल 8968 रन पुल शॉट से बनाए और इस तरह से उन्होंने 17.47 प्रतिशत रन पुल शॉट से जुटाए। इस बीच रोहित ने पुल शॉट से 116 छक्के जमाए। उनके बाद इयोन मोर्गन का नंबर आता है जिन्होंने इन वर्षों में पुल करके 47 छक्के लगाए। 
 
पिछले 5 वर्षों में पुल शॉट से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में रोहित के बाद डेविड वॉर्नर (1209), शिखर धवन (879), बेन स्टोक्स (848) और कुसाल मेंडिस (752) का नंबर आता है और दिलचस्प बात यह है कि आईसीसी के ट्वीट में इनमें से कोई बल्लेबाज शामिल नहीं था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख रोनाल्डो और जार्ज कोरोना से निपटने के लिए पुर्तगाल के अस्पतालों को तीन आईसीयू देंगे