Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

इन 7 ऑस्ट्रेलियाई शहरों में खेला जाएगा टी-20 विश्वकप 2022, 13 नवंबर को होगा फाइनल

webdunia
मंगलवार, 16 नवंबर 2021 (15:10 IST)
दुबई:अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ऑस्ट्रेलिया में अगले वर्ष होने वाले पुरुष टी-20 विश्व कप 2022 के लिए सात मेजबान शहराें की घोषणा की।
 
आईसीसी ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अगले साल 16 अक्टूबर से 13 नवंबर के बीच होने वाले टी-20 विश्व कप में एडिलेड, ब्रिस्बेन, जिलॉन्ग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में कुल 45 मैच होंगे। विश्व कप फाइनल 13 नवंबर 2022 को मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में होगा, जबकि सेमीफाइनल मैच 9 और 10 नवंबर को क्रमशः सिडनी क्रिकेट ग्राउंड और एडिलेड ओवल में आयोजित किए जाएंगे।
 
इसके अलावा टी-20 विश्व कप 2021 के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और उप विजेता न्यूजीलैंड सहित अफगानिस्तान, बंगलादेश, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों के रूप में टी-20 विश्व कप 2022 के सुपर 12 चरण में सीधे प्रवेश प्राप्त करेंगे। वहीं नामीबिया, स्कॉटलैंड, श्रीलंका और वेस्ट इंडीज राउंड एक में खेलेंगे, जबकि शेष चार टीमों के स्थान दो मौजूदा क्वालीफिकेशन टूर्नामेंटों के माध्यम से भरे जाएंगे, जिसका समापन क्रमश: ओमान में एक फरवरी और जिम्बाब्वे में जून-जुलाई में होगा।
आईसीसी के इवेंट्स प्रमुख क्रिस टेटले ने इस बारे में कहा, “ हम ऑस्ट्रेलिया में आईसीसी टूर्नामेंटों की वापसी को देखने के लिए उत्सुक हैं और हमें आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप 2022 के लिए सात मेजबान शहरों की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। 2020 में आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप की सफलता और दो साल के स्थगन के बाद हमारी निगाहें अब मजबूती से स्थानीय आयोजन समिति (एलओसी) के सहयोग से 2022 के इवेंट की योजना पर टिकी हैं। लाइन-अप में 12 टीमों की पहले से ही पुष्टि होने के साथ हम उत्सुकता से योग्यता प्रक्रिया के खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं, यह देखने के लिए कि कौन सी अन्य टीमें इन 12 टीमों के साथ शामिल होंगी। ”
webdunia

टी20 विश्व कप 2022: क्वालीफाइंग दौर खेलेंगे वेस्टइंडीज और श्रीलंका
 
बांग्लादेश और अफगानिस्तान ने अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के सुपर 12 चरण में सीधा प्रवेश सुनिश्चित कर लिया है लेकिन दो बार के चैंपियन वेस्टइंडीज और पूर्व विजेता श्रीलंका को अतिरिक्त क्वालीफाइंग दौर खेलना होगा।
 
अगले साल होने वाले टूर्नामेंट के सुपर 12 चरण के स्वत: क्वालीफायर मौजूदा टी20 विश्व कप के विजेता और उप विजेता के अलावा अगली छह शीर्ष रैंकिंग वाली टीमें होंगी।
webdunia
रैंकिंग के आधार पर शीर्ष छह टीमें इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया हैं जिनमें 15 नवंबर की समय सीमा तक बदलाव नहीं हुआ। 
 
अपने अंतिम ग्रुप मैच में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हार के बाद गत चैंपियन वेस्टइंडीज आईसीसी टी20 रैंकिंग 10वें स्थान पर खिसक गया था जबकि श्रीलंका नौवें स्थान पर था। बांग्लादेश आठवें जबकि अफगानिस्तान सातवें स्थान पर था।
 
बांग्लादेश ने सुपर 12 में अपने पांचों मुकाबले गंवाए लेकिन इसी साल घरेलू सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखलाएं जीतने के कारण टीम को रैंकिंग में सुधार करने में मदद मिली।
 
वेस्टइंडीज ने सुपर 12 में पांच में से चार मैच गंवाए और इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में टीम सिर्फ 55 रन पर ढेर हो गई। श्रीलंका ने बांग्लादेश और वेस्टइंडीज को हराया लेकिन उसे इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी।
 
वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा इस साल सुपर 12 चरण में खेलने वाले नामीबिया और स्कॉटलैंड भी अगले साल के टूर्नामेंट में पहले दौर से शुरुआत करेंगे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

एशेज खेलने के लिए एक ही फ्लाइट पकड़ी ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने