कप्तान कोहली के पास बड़ा मौका, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरा मैच जीतकर कर सकते हैं यह कमाल...

रविवार, 27 जनवरी 2019 (09:20 IST)
भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली की नेतृत्व में टीम इंडिया ने दुनियाभर में जीत का डंका बजाया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया को उसी के देश में हराकर भारतीय टीम ने एक नया इतिहास रचा था। इससे पहले कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड आदि देशों में भी सीरीज जीत चुकी है।
 
कोहली ने सिर्फ बेहतरीन कप्तान है बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में उनकी गिनती की जाती है। आईसीसी वनडे रैंकिंग में भी वह नंबर वन पर बने हुए हैं। उन्होंने भारत की ओर से 221 वनडे मैच खेलते हुए 59.51 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 10473 रन बनाए हैं। इस दौरान वह 39 शतक और 48 अर्धशतक लगा चुके हैं।  
 
टीम प्रबंधन ने कोहली को अंतिम दो मैचों में आराम देने का फैसला किया है। बहरहाल न्यूजीलैंड के खिलाफ सोमवार को खेला जाने वाला तीसरा मैच सीरीज में उनका अंतिम मैच होगा। भारत 5 मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे चल रहा है। ऐसे में कोहली हर हाल में यह मैच जीतकर एक बार फिर इतिहास रचने उतरेंगे। टीम इंडिया यदि यह कारनामा करने में सफल रही तो वह न्यूजीलैंड में 10 साल बाद द्विपक्षीय वनडे सीरीज जीतेगी।
 
टीम इंडिया के बल्लबाज और गेंदबाज दोनों ही इस समय बेहतरीन फॉर्म में है। टीम एक यूनिट के रूप में बेहतर प्रदर्शन कर रही है। विश्व कप से पहले हो रही यह सीरीज जीतकर टीम इंडिया का आत्मविश्वास काफी बढ़ जाएगा।  
 
टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड में अब तक 10 वनडे सीरीज खेली है और वह एक बार ही यहां सीरीज जीत पाई है। दूसरी ओर न्यूजीलैंड भी हर हाल में यह मैच जीतकर सीरीज में वापसी करना चाहेगी। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख चौके-छक्के लगाना ही नहीं, चांदनी रात में अनुष्का के साथ बेंच पर बैठना भी पसंद है कोहली को