सीरीज गंवाने के बावजूद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष पर बरकरार

सोमवार, 3 सितम्बर 2018 (19:20 IST)
दुबई। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 3 पायदान ऊपर चढ़ते हुए गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष 20 में वापसी की है। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में 46 और 58 रन की पारी के बाद करियर में सर्वाधिक 937 रेटिंग अंक हासिल किए।
 
 
रेटिंग अंक के लिहाज से कोहली अब तक सर्वकालिक सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों की सूची में 11वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट श्रृंखला में कोहली अब तक 544 रन बना चुके हैं। चेतेश्वर पुजारा टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में 6ठे स्थान पर हैं और भारत के दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। जहां टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शमी 19वें स्थान पर हैं, तो वहीं ईशांत शर्मा 25वें स्थान पर हैं। जसप्रीत बुमराह करियर में सर्वाधिक 487 अंक हासिल कर गेंदबाजों की रैंकिंग में 37वें स्थान पर काबिज हैं।
 
दूसरी तरफ चौथे टेस्ट में 78 और 46 रन की पारी खेलने वाले इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरेन ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में 29 स्थान ऊपर चढ़ते हुए 43वां स्थान हासिल किया जबकि गेंदबाजों की सूची में 11 स्थान ऊपर चढ़ते हुए 55वें पायदान पर आ गए।

कुरेन हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 27 स्थान ऊपर चढ़ते हुए 15वें पायदान पर हैं। 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुने गए स्पिनर मोईन अली मैच में अपने 9 विकेट की बदौलत 3 पायदान ऊपर चढ़ते हुए गेंदबाजों की रैंकिंग में 33वें स्थान पर पहुंच गए।
 
टेस्ट मैच की 2 पारियों में क्रमश: 5 और 4 विकेट लेने वाले ऑफ स्पिनर मोईन ने 66 अंक हासिल किए और उनके रेटिंग अंक 543 हो गए। वे हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में भी 1 पायदान ऊपर चढ़ते हुए 7वें स्थान पर पहुंच गए।

जोस बटलर भी 15 स्थान ऊपर चढ़ते हुए बल्लेबाजों की सूची में करियर के सर्वश्रेष्ठ 32वें पायदान पर पहुंच गए। ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने भी 3 स्थान ऊपर चढ़ते हुए टेस्ट बल्लेबाजों की सूची में 29वां स्थान हासिल किया, वहीं सलामी बल्लेबाज कीटोन जेनिंग्स 4 पायदान ऊपर चढ़ते हुए सूची में 86वें स्थान पर आ गए। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एलेस्टेयर कुक ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास, भारत के खिलाफ खेलेंगे आखिरी टेस्ट