Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

31वें जन्मदिन पर भावुक हुए विराट कोहली, 15 साल के 'चीकू' को लिखा पत्र

webdunia
मंगलवार, 5 नवंबर 2019 (17:10 IST)
नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का आज 31वां जन्मदिन हैं। इस अवसर पर उन्होंने 15 साल पुराने चीकू को न सिर्फ याद किया। बल्कि एक भावनात्मक पत्र भी लिखा। उल्लेखनीय है कि कोहली का ही निक नेम चीकू है।
 
उन्होंने इस पत्र को ट्वीट किया। पत्र में उन्होंने लिखा कि मुझे पता है कि तुम्हारे मन में अपने भविष्य को लेकर कई सवाल होंगे। इस खत में 15 साल के विराट यानी चीकू को जिंदगी में आने वाली चुनौतियों के साथ-साथ उन चीजों की तरजीह देने की सलाह दी है जो उस समय उनके पास थी।
पत्र में उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि अपने भविष्य को लेकर तुम्हारे मन में बहुत सारे सवाल होंगे। मुझे माफ करना, लेकिन मैं बहुत सारे सवालों का जवाब नहीं दे पाऊंगा, क्योंकि मैं नहीं जानता कि तुम्हारे लिए आगे कौन से प्यारे सरप्राइज हैं। हर चुनौती रोमांच भरती है और हर निराशा एक सबक सिखाती है। आपको आज इस बात का अहसास नहीं होगा, लेकिन यह सफर से ज्यादा मंजिल पर जाने के बारे में है और यह सफर है- सुपर।
 
विराट ने लिखा, जो मैं तुम्हें बताऊंगा वह यह है कि तुम्हारे लिए जिंदगी ने कुछ बड़ा रखा हुआ है। लेकिन उसके लिए तुम्हे मिलने वाले हर मौके के लिए तैयार रहना होगा। जब भी तुम्हे मौका मिला, उसे हाथों-हाथ ले लेना और उसे कभी मत लेना जो आसानी से मिल जाए। अगर ऐसा करोगे तो तुम भी फेल हो जाओगे  जैसे हर कोई होता है। अपने आप से यह वादा करो कि तुम कभी भी उठना नहीं भूलोगे और अगर पहली बार में तुम नहीं कर पाते हो तो दोबारा कोशिश करना।
 
बहुत लोग तुम्हें पसंद करेंगे, कई लोग तुम्हें नापसंद भी करेंगे। इनमें से कुछ ऐसे भी होंगे, जो तुम्हें जानते तक नहीं होंगे। उनकी चिंता मत करना। सिर्फ खुद पर विश्वास रखना। मुझे पता है कि पापा ने जो जूते तुम्हें गिफ्ट में नहीं दिए हैं फिलहाल तुम उसी पर सोच रहे हो। लेकिन यह जान लो कि सुबह-सुबह जब वह तुमसे गले लगेंगे और तुम्हारी हाइट पर मजाक करेंगे उसके सामने उन गिफ्ट का कोई मतलब नहीं होगा। इन्हें संजो कर रखो, इन्हें याद रखना। मुझे पता है कि वो कभी-कभी तुम्हें सख्त लगेंगे, लेकिन यह बस इसलिए है क्योंकि वो तुम्हें सबसे बेहतर होते देखना चाहते हैं।
 
webdunia
तुम्हें ये भी लगता होगा कि मम्मी-पापा तो हमें समझते ही नहीं, लेकिन याद रखना एक परिवार ही है जो हर स्थिति में बिना किसी शर्त के हमारे साथ खड़ा रहता है। उन्हें भी प्यार करो, उनका सम्मान करो और जब तक उनके साथ हो, समय बिताओ उनके साथ। पापा को कहो कि तुम उनसे कितना प्रेम करते हो- बहुत ज़्यादा!
 
और अंत में, अपने दिल की सुनो, अपने सपनों का पीछा करो, खुद को विनम्र बनाओ। दुनिया को दिखा दो कि बड़े सपने देखना ही हमें बेहतरीन बनाता है, बाकियों से अलग करता है। जो हो, वैसे बने रहो, अपने मूल रूप में।

उन्होंने आखिरी में लिखा, 'और हां उन पराठों का मज़ा लेना मत भूलना...आने वाले समय में वह बड़े कीमती होंगे।' हर दिन सुपर बनाना..विराट।
 
भारतीय बल्लेबाज ने इससे पहले अपनी पत्नी अनुष्का के साथ भूटान में छुट्टियों की एक तस्वीर भी साझा की। विराट दो टेस्टों की सीरीज़ से टीम में वापसी करेंगे जिसकी शुरूआत 14 नवंबर से होनी है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सिंधू चीन ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट से बाहर, चीनी ताइपे की पाइ यू पो से हारीं