वेस्टइंडीज ने पहले टेस्ट में इंग्लैंड को 4 विकेट से धोया, ब्लैकवुड 5 रन से शतक चूके

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

रविवार, 12 जुलाई 2020 (22:23 IST)
साउथेम्पटन। ब्लैकवुड की 95 रनों की साहसिक पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 4 विकेट से हरा दिया। कोरोना महामारी के कारण 117 दिनों के बाद वापस लौटने वाला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कई बंदियों के साथ हुआ, जिसमें सबसे बड़ी बंदिश स्टेडियम में एक भी दर्शक का न होना था।
 
इंग्लैंड ने पहली पारी में 204 और दूसरी पारी में 313 रन बनाए। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 318 और दूसरी पारी में 6 विकेट खोकर 200 रन बनाए। जेसन होल्डर 14 और कैंपबेल 8 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर ने 3 और बेन स्टोक्स ने 2 विकेट लिए।

ब्लैकवुड की साहसिक पारी : वेस्टइंडीज को जीत के दरवाजे पर पहुंचाने में ब्लैकवुड ने महती भूमिका अदा की। जब वे शतक से केवल 5 रन दूर थे, तब बेन स्टोक्स की गेंद पर जेम्स एंडरसन के हाथों लपके गए। उन्होंने 154 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए। वेस्टइंडीज ने छठा विकेट 189 के कुल स्कोर पर गंवाया।

वेस्टइंडीज के लिए दूसरी बड़ी साझेदारी : इस मैच में ब्लैकवुड ने दूसरी बड़ी साझेदारी डावरिच के साथ की। पांचवें विकेट के लिए इन दोनों के बीच 68 रनों की भागीदारी निभाई गई, जिससे वेस्टइंडीज की टीम जीत के नजदीक पहुंच गई। डावरिच (20) को कार्यवाहक कप्तान बेन स्टोक्स ने अपना शिकार बनाया। वेस्टइंडीज का पांचवां विकेट 168 पर आउट हुआ।

चौथे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी : ब्लैकवुड और रोस्टन चेज के बीच चौथे विकेट के लिए 73 रनों की कीमती साझेदारी का परिणाम है कि वेस्टइंडीज को इस टेस्ट मैच में जीत की उम्मीद जगी है। रोस्टन चेज 37 रन पर जोफ्रा आर्चर के शिकार बने। वेस्टइंडीज का चौथा विकेट 100 रन के कुल स्कोर पर गिरा। 
 
वेस्टइंडीज ने 27 रन पर 3 विकेट गंवाए : जीत के लिए मिले 200 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 12 ओवर के भीतर 27 रन 3 विकेट खो दिए थे। 7 रन के कुल स्कोर पर उसके 2 विकेट पैवेलियन लौटे। आउट होने वाले बल्लेबाज थे ब्रैथवेट (4), शाई होप (9) और ब्रुक्स (0)। सलामी बल्लेबाज कैंपबेल 1 रन पर रिटायर हर्ट हो गए थे।
मैच के पांचवें दिन सुबह जोफ्रा आर्चर ने 5 और मार्क वुड ने 1 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इंग्लैंड का नौंवां विकेट मार्क वुड के रूप में 303 के स्कोर पर गिरा। शैनन गेब्रियल ने वुड को विकेटकीपर शेन डावरिच के हाथों कैच करा दिया। वुड 2 रन बनाकर आउट हुए।
 
गेब्रियल ने आर्चर को डावरिच के हाथों लपकवा कर इंग्लैंड की पारी का 313 रन पर अंत किया। आर्चर ने 35 गेंदों पर 23 रन में चार चौके लगाए। जेम्स एंडरसन चार रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड ने आज 29 रन जोड़कर शेष दो विकेट गंवाए।
 
वेस्टइंडीज की तरफ से शैनन गेब्रियल ने 75 रन पर 5 विकेट लिए और मैच में 9 विकेट पूरे किए। उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। रोस्टन चेज ने 71 रन पर 2 विकेट, अलजारी जोसफ ने 45 रन पर दो विकेट और कप्तान जैसन होल्डर ने 49 रन पर 1 विकेट लिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख छह बार के विश्व चैंपियन लुइस हैमिल्टन ने जीती स्टाईरियन ग्रां प्री