अहमदाबाद के दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम की भव्य तस्वीर, जानिए स्टेडियम की 5 खास बातें

वेबदुनिया न्यूज डेस्क

बुधवार, 19 फ़रवरी 2020 (18:31 IST)
अहमदाबाद। बीसीसीआई ने बुधवार को अहमदाबाद के नव-पुनर्निर्मित मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम की एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें बताया गया है कि यदि 'बर्ड आई व्यू' से स्टेडियम को देखेंगे को यह सांस रोक देने वाला नजारा होगा। मोटेरा स्टेडियम का रेनोवेशन किया गया है, जिसके कारण यह 1 लाख 10 हजार दर्शक क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम बन गया है। अब तक मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड 90 हजार दर्शक क्षमता वाला सबसे बड़ा स्टेडियम था। 
 
1. स्टेडियम के पुनर्निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 7 बिलियन रुपए : मोटेरा स्टेडियम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यक्रम है और इसी के साथ इस स्टेडियम का भी शुभारंभ हो जाएगा। मोटेरा इससे पहले 1 टी20, 24 वनडे मैच और 12 टेस्ट मैचों की मेजबानी कर चुका है। स्टेडियम के पुनर्निर्माण की अनुमानित लागत लगभग 7 बिलियन रुपए आई है। यहां पर वर्ष के अंत में एशिया इलेवन और वर्ल्ड इलेवन के बीच एक प्रदर्शन मैच खेले जाने की संभावना है। 
 
2. स्टेडियम का नजारा देख मंत्रमुग्ध हुए गांगुली : बीसीसीआई अ‍ध्यक्ष सौरव गांगुली ने जैसे ही मोटेरा के नए स्टेडियम का नजारा देखा, वे मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने ट्‍वीट करते हुए लिखा, 'इतने बड़े पैमाने पर, सुंदर स्टेडियम अहमदाबाद को देखने के लिए एक खिलाड़ी, कप्तान के रूप में इस मैदान में बहुत अच्छी यादें हैं। ईडन में 10 हजार की क्षमता वाले (अब और नहीं) देखने के लिए इंतजार नहीं कर सकता 24 तारीख को।' 

3. 1982 में बना था स्टेडियम : उल्लेखनीय है कि मोटेरा स्टेडियम का निर्माण पहली बार 1982 में किया गया था, जब गुजरात राज्य सरकार ने 50 एकड़ जमीन दान में दी थी। सरदार पटेल स्टेडियम के नाम से भी इसे जाना जाता है। इसे पूरा होने के एक साल बाद स्टेडियम ने 1983 में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच की मेजबानी की थी। यहां पर आखिरी मैच 2014 में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था। इसके बाद से इसे बंद कर दिया गया था और सितम्बर 2014 से यहां पुनर्निर्माण चल रहा था। 
 
4. 75 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स : दुनिया के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में दर्शक क्षमता 1 लाख 10 हजार है। स्टेडियम में प्रत्येक स्टैंड में फूड कोर्ट के साथ-साथ 75 वातानुकूलित कॉरपोरेट बॉक्स हैं, जहां से आप इत्मीनान से मैच का लुत्फ उठा सकते हैं। स्टेडियम कई अभ्यास पिचों के साथ एक क्रिकेट अकादमी भी होगी। हाई-टेक मीडिया बॉक्स के अलावा भारत में पहली बार कोई खेल का मैदान एलईडी रोशनी से जगमग होगा। 
5. दुनिया की सबसे बड़ी पार्किंग : मोटेरा स्टेडियम में दुनिया की सबसे बड़ी पार्किंग व्यवस्था होगी, जहां 3000 कारों और 10000 दोपहिया वाहनों के एक साथ खड़ा किया जा सकेगा। स्टेडियम में 55 कमरे, इनडोर और आउटडोर गेम, रेस्तरां, एक ओलंपिक आकार के स्विमिंग पूल, जिम्नेशियम, पार्टी एरिया, 3 डी प्रोजेक्टर/ थिएटर टीवी रूम के साथ एक क्लब हाउस शामिल होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख एकमात्र टेस्ट मैच के लिए मुशफिकुर रहीम ने की बांग्लादेश टीम में वापसी