रहाणे, पंत और विजय शंकर विश्व कप की दौड़ में शामिल : प्रसाद

सोमवार, 11 फ़रवरी 2019 (16:18 IST)
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति के प्रमुख एम एस के प्रसाद ने कहा है कि इस वर्ष इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए ऋषभ पंत, विजय शंकर और अजिंक्य रहाणे समेत तीनों खिलाड़ियों के नामों पर विचार किया जा रहा है और विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम के लिए ये सभी खिलाड़ी दौड़ में शामिल हैं।

 
 
मुख्य चयनकर्ता ने कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने विश्‍व कप के लिए 15 सदस्‍यीय टीम की घोषणा करने की अंतिम तारीख तय की है जिसको देखते हुए भारतीय चयनकर्ता प्रत्येक खिलाड़ी पर नजर रखें हुए हैं और अंतिम तारीख से पहले ही 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान कर दिया जाएंगा। 
 
प्रसाद ने कहा, यदि पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं, तो विजय शंकर को बल्लेबाज के अलावा एक ऑलराउंडर के रूप में भी देखा जा रहा है। इस माह न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में विजय ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया है और विश्व कप के लिए अपनी दावेदारी को मजबूत किया है। 
 
भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता ने कहा, निस्संदेह पंत विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं। वह एक आक्रामक खिलाड़ी हैं। क्रिकेट के सभी प्रारूपों में पिछले एक वर्ष के दौरान ऋषभ का प्रदर्शन शानदार रहा है। हमारा मानना है कि पंत को थोड़ा और परिपक्व होने की जरुरत है और इसके अलावा उन्हें अनुभव भी हासिल करना होगा। इसी कारण पंत को भारत ए टीम में शामिल किया गया है। 
 
युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने हालांकि अभी तक केवल तीन वनडे मैच ही खेले हैं और वो भी वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ, लेकिन टेस्‍ट क्रिकेट में और गत वर्ष भारत ए की ओर से खेलते हुए उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन के कारण चयनकर्ताओं का ध्‍यान अपनी ओर खींचा है। 
 
पंत को पहले दिनेश कार्तिक के साथ अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी के स्थान पर रिजर्व विकेटकीपर के तौर पर देखा जा रहा था लेकिन कार्तिक ने पिछले एक वर्ष के दौरान खुद को निचले क्रम के बल्लेबाज के रूप में स्थापित किया है। चयनकर्ता अब पंत को टीम में एक विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं। 
 
उल्लेखनीय है कि पंत ने गत वर्ष इंग्लैंड के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में शतक जड़कर अपनी बल्लेबाजी से सबको प्रभावित किया था। इसके अलावा पंत ने हाल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में विकेटकीपिंग के साथ-साथ बल्लेबाजी के क्षेत्र में भी शानदार प्रदर्शन किया था। 
 
मुख्य चयनकर्ता ने टेस्ट क्रिकेट के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के बारे में कहा, राहुल अब भी विश्व कप के लिए चुनी जाने वाली टीम का हिस्सा हो सकते हैं, लेकिन उन्हें रन बनाकर खुद को साबित करना होगा। 
 
गौरतलब है कि गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे में वनडे के अलावा सभी प्रारूपों में राहुल ने अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया था। खराब फार्म से जूझ रहे राहुल ने इस सत्र के दौरान इंग्लैंड दौरे में केवल तीन वनडे मैच खेले हैं। इसके अलावा महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले में उन पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने प्रतिबंध भी लगाया था। इन सभी कारणों को देखते हुए राहुल के टीम में चुने जाने की संभावना काफी कम है। 
 
न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्वंटी-20 सीरीज में विजय ने अपने हरफनमौला खेल से काफी प्रभावित किया है। नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में विजय को तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने को कहा गया था।

तमिलनाडु के ऑलराउंडर ने कहा कि तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिलने पर वह काफी हैरान रह गए थे। विजय ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन में खेले गए आखिरी ट्वंटी-20 मुकाबले में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 28 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 43 रन बनाए थे। 
 
प्रसाद ने विजय शंकर को टीम में शामिल किए जाने की संभावना पर कहा, विजय चौथे ऑलराउंडर के तौर पर उन 20 खिलाड़ियों में शामिल हो सकते हैं जिनमें से 15 खिलाड़ियों को विश्व कप के लिए चयनकर्ता भारतीय टीम में शामिल करेंगे। विजय को जो भी अवसर मिला है उन्होंने हर स्तर पर अपनी काबिलियत और क्षमता का प्रदर्शन किया है। लेकिन हमें यह देखना होगा कि टीम में उनकी जगह कहां हो सकती है। 
 
अजिंक्य रहाणे को विश्व कप टीम में शामिल किए जाने के सवाल पर मुख्य चयनकर्ता ने कहा, घरेलू क्रिकेट में रहाणे का प्रदर्शन शानदार रहा है जिसको देखते हुए रहाणे की विश्व कप टीम के लिए दावेदारी काफी मजबूत है। उल्लेखनीय है कि रहाणे ने गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद से कोई वनडे मैच नहीं खेला है, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उन्होंने भारत ए की ओर से खेलते हुए अपनी 11 पारियों में 74.62 की औसत से 597 रन बनाए हैं जिसमें दो शतक और तीन अर्द्धशतक भी शामिल हैं। (वार्ता)
 

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

अगला लेख प्रजनेश एटीपी रैंकिंग में शीर्ष 100 में शामिल