Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

कोरोना : बिडेन बोले सत्ता सौंपने में देरी से 'मारे जाएंगे बहुत अमेरिकी'

webdunia

DW

मंगलवार, 17 नवंबर 2020 (16:59 IST)
अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप द्वारा सत्ता सौंपने में देरी के कारण देश में कोविड-19 से और अधिक मौतें हो सकती हैं। अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1.12 करोड़ से ज्यादा हो गया है।
 
राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के हार न मानने की वजह से निर्वाचित राष्ट्रपति जो बिडेन की टीम को कई अहम मसलों में काम करने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर कोरोनावायरस के बढ़ते मामले और प्रस्तावित कोविड-19 वैक्सीन वितरण योजना को लेकर दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ट्रंप प्रशासन ने अभी तक औपचारिक रूप से बिडेन को निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में मान्यता नहीं दी है जिसका मतलब है कि बिडेन और उनकी टीम के पास राष्ट्रीय सुरक्षा मुद्दों पर खुफिया ब्रीफिंग तक पहुंच नहीं है, साथ ही साथ कोविड-19 टीकों के संभावित वितरण पर योजना नहीं बना सकते हैं।
 
अपने गृह राज्य डेलावेयर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिडेन ने कहा कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए समन्वय की आवश्यकता है और अगर हम गति नहीं रखते हैं तो और अधिक मौतें हो सकती हैं। उन्होंने आगे कहा कि अगर हमें योजना के लिए 20 जनवरी तक इंतजार करना पड़ा तो हम एक या डेढ़ महीने पीछे रह जाएंगे इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है और तत्काल समन्वय जरूरी है।
 
बिडेन के मुताबिक कोविड-19 से लड़ने के लिए हमें सुनिश्चित करना होगा कि व्यवसायों और श्रमिकों के पास स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों पर आवश्यक उपकरण, संसाधन और राष्ट्रीय मार्गदर्शन हो ताकि वे सुरक्षित रूप से काम कर सकें। ट्रंप के हार नहीं स्वीकार करने पर बिडेन ने कहा कि यह मेरे काम करने की क्षमता को कमजोर करने से ज्यादा देश के लिए अधिक शर्मनाक है। गौरतलब है कि ट्रंप ने सोमवार को एक बार फिर ट्वीट किया और कहा कि मैं चुनाव जीत गया हूं। इस बीच राष्ट्रपति ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने देश के निर्वाचित राष्ट्रपति को प्रशासन का बहुत पेशेवर तरीके से हस्तांतरण का वादा किया है।
 
सर्दी में और बढ़ेगी मुसीबत!
 
इस बीच बिडेन और उपराष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित कमला हैरिस ने यूनियन नेताओं और उद्योग घरानों के प्रमुखों के साथ वर्चुअल बैठकें की हैं। बैठक के दौरान बिडेन ने यूनियन के नेताओं और बिजनेस लीडर्स से कहा कि सभी मानते हैं कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर उपायों की जरूरत है। साथ ही साथ कोरोना महामारी के कारण देश में आर्थिक नुकसान पर भी काम करने की जरूरत है। बिडेन ने कहा कि हम बहुत कठिन सर्दी में प्रवेश करने जा रहे हैं। चीजें आसान होने से पहले बहुत कठिन होने जा रही है। गौरतलब है कि अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा हो गया है और देश में कोरोना के कारण करीब 2.50 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।
 
एए/सीके (एएफपी, रॉयटर्स)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

जर्मनी में लॉकडाउन को सख्त करने की तैयारी