Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

बिडेन प्रशासन के उद्घाटन से पहले और हिंसा की आशंका

webdunia

DW

मंगलवार, 12 जनवरी 2021 (17:48 IST)
रिपोर्ट : चारु कार्तिकेय
 
20 जनवरी को जो बिडेन प्रशासन के उद्घाटन के पहले वॉशिंगटन में और ज्यादा हिंसा भड़कने की आशंका जताई जा रही है। उद्घाटन के पहले अमेरिका के एक्टिंग होमलैंड सुरक्षा के सचिव चैड वूल्फ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। होमलैंड सुरक्षा विभाग के मुखिया के रूप में वूल्फ को ही उद्घाटन के दिन सुरक्षा के इंतजाम की देखरेख करनी थी। विभाग कई कानून प्रवर्तन एजेंसियों का निरीक्षण करता है जिनमें व्हाइट हाउस और राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार सीक्रेट सर्विस भी शामिल है।
 
वूल्फ का कहना था कि वो कार्य-विधि संबंधी कारणों से इस्तीफा दे रहे हैं। उन्होंने फेडरल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी के प्रशासक पीट गैनोर का नाम अगले सचिव के लिए मनोनीत किया। लेकिन इसके बावजूद उद्घाटन के पहले और उसके दौरान राजधानी की सुरक्षा को लेकर उठे सवाल शांत नहीं हुए।
 
एफबीआई की एक आंतरिक रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि आने वाले सप्ताहांत और 20 जनवरी के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक हथियारों के साथ सभी 50 राज्यों में प्रदर्शन कर सकते हैं। व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने कोलंबिया जिले में आपातकाल की घोषणा कर दी है और 59वें राष्ट्रपति के उद्घाटन की वजह से 11 से 24 जनवरी, 2021 तक लागू आपातकाल को देखते हुए जिले के प्रयासों में केंद्र की तरफ से मदद के भी आदेश दिए हैं।
 
व्हाइट हाउस के अनुसार यह आदेश होमलैंड सुरक्षा विभाग को लोगों की जान और संपत्ति की रक्षा के लिए और जनस्वास्थ्य और सुरक्षा के हित में कदम उठाने और कोलंबिया जिले में दुर्घटना के खतरे को कम करने या उससे बचने के लिए कदम उठाने को अधिकृत करता है। इस बीच फेडरल और वॉशिंगटन प्रशासन दोनों ही स्तरों पर अधिकारी पिछले बुधवार कैपिटल हिल पर हुए घटनाक्रम के लिए एक-दूसरे पर उंगलियां उठा रहे हैं। पेंटागन ने सोमवार को कहा कि उसने शपथ समारोह के लिए नेशनल गार्ड्स के 15,000 सैनिकों को तैनात करने की अनुमति दे दी है।
 
रक्षा विभाग के नैशनल गार्ड ब्यूरो के प्रमुख जनरल डेनियल होकान्सन ने बताया कि 6,200 सैनिक पहले से वॉशिंगटन में तैनात हैं और आने वाले सप्ताहांत तक 10,000 और सैनिक तैनात किए जाने की योजना है। उन्होंने यह भी बताया कि उद्घाटन के दिन तक 5,000 और सैनिक तैनात किए जा सकते हैं। उनके पास दंगाविरोधी उपकरण और हथियार भी होंगे लेकिन अभी तक उन्हें राजधानी की सड़कों पर हथियार उठाने के लिए अधिकृत नहीं किया गया है।
 
उद्घाटन की तैयारियां तेजी से हो रही हैं। बिडेन के शपथ ग्रहण समारोह से पहले कैपिटल के मैदानों के चारों तरफ सुरक्षा बाड़ खड़ी कर दी गई है। देश के नागरिकों से अपील की गई है कि वे समारोह को देखने के लिए वॉशिंगटन न आएं और वर्चुअल तरीके से ही समारोह को देखें।
 
सीके/एए (एएफपी)

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सेल्फ़ी ज़रूरी है या ज़िंदगी, जाहिर है ज़िंदगी... तो रिस्क क्यों लेते हैं जनाब