Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

वडोदरा लोकसभा सीट परिचय

webdunia
परिचय : वडोदरा गुजरात का एक महत्वपूर्ण शहर है। यह उद्यानों, औद्योगिक राजधानी और गुजरात के तीसरे सबसे अधिक आबादी वाले शहर के रूप में भी जाना जाता है। समय-समय पर यह शहर नए-नए नामों से पुकारा जाता रहा है। यह बड़ौदा नाम से भी प्रसिद्ध है। 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी ने भी इस सीट से लोकसभा चुनाव लड़ा था। चूंकि वाराणसी से भी मोदी जीते थे, अत: उन्होंने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। 10वीं लोकसभा में बहुचर्चित टीवी धारावाहिक रामायण में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने इस सीट का प्रतिनिधित्व किया था।
 
जनसंख्‍या : साल 2011 की जनगणना के अनुसार यहां की कुल जनसंख्या 21 लाख 7 हजार है, हालांकि एक अनुमान के मुताबिक यहां जनसंख्‍या 22 लाख से ज्‍यादा है।
 
अर्थव्यवस्था : यहां कई बड़े सार्वजानिक क्षेत्र के उद्यम जैसे गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स (GSFC), इंडियन पेट्रोकेमिकल्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IPCL), गुजरात एल्कलीज एंड केमिकल्स लिमिटेड (GACL) के अलावा बड़े पैमाने पर निजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनियां जनरल मोटर्स, लिंडे, सीमेंस, फिलिप्स, पैनासोनिक आदि स्‍थापित हैं।
 
मतदाताओं की संख्‍या : लोकसभा चुनाव 2014 के अनुसार यहां कुल 16 लाख 38 हजार 321 मतदाता हैं, जिसमें 8 लाख 49 हजार 77 पुरुष और 7 लाख 89 हजार 244 महिलाएं हैं।
 
भौगोलिक स्थिति : वडोदरा पूर्वी-मध्य गुजरात राज्य, पश्चिम भारत, अहमदाबाद के दक्षिण-पूर्व में विश्वामित्र नदी के तट पर स्थित है। यह शहर 7788 वर्ग किमी क्षेत्र में फैला हुआ है।
 
16वीं लोकसभा में स्थिति : भाजपा के रंजन भट्ट यहां सांसद हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में 2 सीटों पर जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इस सीट को छोड़ देने के पश्‍चात हुए उपचुनाव में भट्ट विजयी हुए और पीएम मोदी ने उत्‍तर प्रदेश की वाराणसी सीट को चुना। पहली बार 1952 में यहां से इन्दुबेन अमीन निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव जीतीं, जबकि फतेहसिंह राव गायकवाड़ इस सीट से चार बार सांसद रहे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

राओनिक और थिएम इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे