ब्रेकअप के ये 7 फायदे पता होंगे तो न लगेगा ब्रेकअप से डर और न होगा दुख

दीपिका को ब्रेकअप के कारण हो गया डिप्रेशन, फायदे पता चले तो खुश हो गई

दीपिका का कई बार ब्रेकअप हुआ और हर बार उसके अंदर कुछ टूट गया। खुद से सवाल क्या मुझमें ही कोई कमी है। जिसका जवाब कभी मिलना ही नहीं था। किसी ख़ूबसूरत खुश जोड़े को देखकर जलन से भर जाना उसकी आदत बन चुका था। उसे लगने लगा डिप्रेशन तो नहीं हो रहा। किसी चीज में मन नहीं लगना, हर समय फोन बजने का इंतज़ार करना, फोन बजे तो एक ही नंबर आ जाए नजर ऐसी भगवान से कामना उसकी कुछ आदत हो गई थी। रोमांस से नफरत सी हो गयी थी। किसी का भरोसा नहीं करने का मन जैसे वो बना चुकी थी।  

 

देखा जाए तो ये स्टैंडर्ड लक्षण हैं उन लोगों के जिनका हाल ही में या कुछ समय पहले ब्रेकअप हुआ है। इसमें कोई दो राय नहीं कि जिंदगी के कुछ बेहद बुरे अनुभवों में से एक है ब्रेअकप। इस बात से कोई मनाही भी नहीं लेकिन अगर आपको पता चले कि इसके कुछ फायदे भी हैं, जो किसी और चीज से कभी आ ही नहीं सकते, तो आपको बहुत सुकून मिलेगा और आश्चर्य भी। अगर आपने ये फायदे जान लिए तो समझिए कि आपके पास ऐसा खजाना है जिसकी जरूरत हर किसी को कभी न कभी पड़नी है या पड़ चुकी है। 
 
प्रियंका ने लिखे डायरी में ब्रेकअप के फायदे 
  
दीपिका के केस से उलट प्रियंका का केस ही ले लीजिए। उसका ब्रेकअप ही ऐसा था कि लगा भगवान मौत क्यों नहीं आ जाती। कभी लगता रजत (एक्स लवर) के साथ भगवान कुछ बहुत बुरा करेंगे। होना भी चाहिए ये एक तरह की प्रार्थना थी। धीरे धीरे उसकी जिंदगी भी नॉर्मल होने लगी और अब उसे कुछ फायदे भी दिखने लगे। प्रियंका बहुत समझदार थी सो फायदे देख पाई। उसी की डायरी से आपके लिए ऐसे फायदे जो आप अभी नहीं देख पा रहे लेकिन जिंदगी में जब देखेंगे तो कहेंगे अच्छा हुआ जो ऐसा रिश्ता खत्म हुआ जिसे चलाना बहुत बड़ी बेवकूफी थी।  
 
ब्रेकअप के फायदे 
 
1. आप अब सीधे सच्चे मासूम जीव नहीं : एक वक्त था जब किसी ने आपकी मासूमियत का फ़ायदा उठाया। फिल्मों में प्यार को सबसे बड़ी कुर्बानी की वजह मानकर आपने यह रिश्ता चलाया लेकिन जब आपकी अच्छाइयों का सिला इस तरह मिला तो आप भी बदल गए हैं। आप सोच चुके हैं कि अब मासूम नहीं रहेंगे।  
 
2. आपको ऐसा अनुभव है जिसकी अब तक सिर्फ चर्चा ही सुनी थी : आपने एक ख़ास रिश्ते को निभाया। ये ऐसा अनुभव आपने पा लिया है जो जिंदगी में कोई और आपको नहीं दे सकता। किसी के साथ जो भी हुआ हो आपने सीखा अपने अनुभव से ही है। अब किसी बात के लिए आपको सलाह नहीं लेना पड़ेगी। 


3. खुद की अहमियत समझी : माना कि शुरू में आपने खुद की अहमियत को लेकर सवाल उठाए लेकिन जब आपको एहसास हुआ कि लोग आपको बहुत पसंद करते हैं अपनी वेल्यू समझ आई। इसे कहते हैं खुद से असली प्यार होना।  
 
4. आप जैसे के साथ तैसा होने का मंत्र जान चुके हैं : पिछले रिश्ते में आपने कई खामियों को नजरअंदाज किया।  सामने चीजें देखकर भी आप रिएक्ट नहीं कर पाए। आपको बेवकूफ होने का अहसास हुआ लेकिन अब आज दूसरों की हरकतें समझ सकते हैं और उन्हें उनकी भाषा में जवाब दे सकते हैं।  
 
5. खूबसूरती, फिटनेस और पॉपुलर होने की अहमियत समझ चुके हैं : ब्रेकअप के बाद ख़ूबसूरत, फिट और पॉपुलर होना कितना जरूरी है आप समझ चुके हैं। ब्रेकअप के बाद भी केस क्लोज नहीं बल्कि गेम तो और भी आर पार का हो चुका है। आपके मन में है उसे दिखाना कि उसने क्या मिस कर दिया। आप पहले से लुक वाइस ज्यादा बेहतर हैं।

  
6. लोगों के अटेंशन से खुश हैं : रिश्ते के दौरान आपने अपनी दुनिया उसी तक सिमटा दी थी लेकिन अब आप खुले आसमान में हैं। जिंदगी अपने हिसाब से जी रहे हैं। किसी की परमिशन की जरूरत नहीं। सही गलत के खुद चयनकर्ता हैं। आपसे लोग कितना बात करना चाहते हैं आपको आश्चर्य होता है क्योंकि कोई सील आप पर नहीं लगी।  
 
7. कॉन्फिडेंस कैसा होता है जान रहे हैं : आपको अब अपने हिसाब से चलना है। आपको हर फैसला खुद लेना है।  आप आत्मविश्वास से लबरेज हैं। खुद का ये रूप आपको पसंद है और साफ़ है कि लोग भी आपको पसंद कर रहे हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख शनि, राहु और मंगल के अशुभ प्रभाव से परेशान हैं तो पढ़ें अचूक बटुक भैरव मंत्र