Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

एडवाइजरी: वीडियो कॉल कर न्यूड महिला के जरिए अश्लील बातें करने वाले ब्लैकमेलर से रहें सावधान

Whatsapp वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर ब्लेकमेल करने को लेकर एडवाइजरी जारी

webdunia
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp
share
webdunia

विकास सिंह

मंगलवार, 30 मार्च 2021 (18:45 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश में वीडियो कॉलिंग के जरिए ब्लैकमेलिंग करने के कई मामले सामने आने के बाद अब राज्य सायबर सेल ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को सावधान किया है। राज्य सायबर सेल की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि फेसबुक या अन्य सोशल मीडिया के जरिए पहले दोस्ती कर फिर व्हाट्सअप पर वीडियो कॉल कर उसका स्क्रीन रिकॉर्ड कर अपने जाल में फंसाकर ब्लेकमेल कर पैसे एंठेंने की वारदात आम हो गई है। एडवाइजरी में लोगों को ऐसे फ्राड से बचने और फंस जाने की स्थिति में पुलिस से शिकायत करने के साथ टोल फ्री नंबर 155260 पर शिकायत दर्ज कराने का कहा गया है।
 
कैसे बनाते है शिकार?-सायबर सेल की एडवाइजरी के मुताबिक पहले अपराधी फेसबुक,इंस्टाग्राम एवं अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए दोस्ती करते है फिर बातचीत कर आगे की बातचीत के लिए व्हाट्सअप नंबर शेयर कर वीडियो कॉल करते है। ऐसी न्यूड वीडियो कॉल के जरिए अश्लील बातचीत कर स्क्रीन रिकॉर्डिंग एप के जरिए सामने वाले का पूरा वीडियो रिकॉर्ड कर लेते है।
webdunia

इसके बाद इस पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग को आपके दोस्तों और परिवार वालों को भेजने और वायरल करने की धमकी देकर ब्लेकमेलिंग कर पैसों की मांग करते है। मोबाइल के जरिए होने वाली इस हनीट्रैप की साजिश में ब्लेकमेलर अननोन नंबर से आपके वाट्सअप नंबर पर कॉल कर स्क्रीन शॉट लेकर भी ब्लेकमेलिंग करने की कोशिश करते है।

एडवाइजरी में किया गया सावधान-सायबर सेल की ओर से जारी एडवाइजरी में लोगों को सावधान रखते हुए कहा गया है कि अनजान व्यक्तियों से सोशल मीडिया पर दोस्ती न करें। इसके साथ सोशल मीडिया के साथ दोस्ती करने वाले किसी अपरिचित से मोबाइल नंबर शेयर न करें और व्हाट्सअप आदि पर किसी अनजान व्यक्ति से बात या वीडियो कॉलिंग न करे। वहीं सायबर सेल के अधिकारी कहते हैं कि अगर आपको  किसी अननोन नंबर से वाट्सअप कॉल आए तो मोबाइल के फ्रंट कैमरे पर हाथ रखकर कॉल को रिसीव करें और बातचीत करें।
 

Share this Story:
  • facebook
  • twitter
  • whatsapp

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

webdunia
लांचिंग से पहले लीक हुए Royal Enfield की Classic 350 न्यू जनरेशन के फीचर्स