Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Ground Report : अब ग्रामीण इलाकों में भी पांव पसार रहा है Corona

webdunia
webdunia

कुंवर राजेन्द्रपालसिंह सेंगर

गुरुवार, 29 अप्रैल 2021 (14:51 IST)
बागली। शहरों में तो कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमितों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, लेकिन अब गांवों में भी संक्रमण फैलने लगा है। मध्यप्रदेश के देवास जिला भी इससे अछूता नहीं है। 
 
मंगलवार को देवास जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय से जारी हेल्थ बुलेटिन में जिले में 134 नए कोरोना (Coronav) संक्रमित रोगी मिले हैं। जिसमें बागली अनुभाग में 26 नए कोरोना संक्रमित मिले है। अनुभाग की उदयनगर तहसील के विभिन्न गांव भी कोरोना महामारी की चपेट में हैं। सोमवार भी वहां पर 14 से अधिक नए संक्रमित मिले थे। उधर, प्रशासन द्वारा जनपद परिक्षेत्र की पंचायतों में करवाए गए मरीजों के चिन्हांकन के मध्य उन्हें दवाइयों के किट भी वितरित किए जा रहे हैं। 
 
जनपद पंचायत सीईओ अमित व्यास के अनुसार अब तक बागली जनपद की विभिन्न पंचायतों में दवाइयों के लगभग 700 किटों का वितरण हुआ है। जिसमें कोरोना रोगियों के लिए 7 प्रकार की दवाइयां है और सामान्य सर्दी-खांसी व बुखार के रोगियों के लिए 4 प्रकार की दवाइयां हैं। दवाइयों के डोज 10 दिनों के लिए हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने अनुभाग में 142 सक्रिय कोरोना रोगियों की पुष्टि की है।
 
जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य कार्यालय के पुष्ट सूत्र सक्रिय रोगियों की संख्या इससे कहीं अधिक मानते हैं। साथ ही अनुभाग के कई रोगियों का उपचार इंदौर के निजी चिकित्सालयों में भी जारी है। साथ ही बागली सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के कोविड केयर सेंटर में इन दिनों 5 रोगियों का उपचार किया जा रहा है। 
 
17 कंटेनमेंट क्षेत्र बनाए गए : अनुभाग में कोरोना रोगियों की बढ़ती संख्या के बाद प्रशासन ने नगर के तीन वार्डों के अलावा 14 क्षेत्रों व ग्रामों को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। एसडीएम बागली अरविंद चैहान के कार्यालय से जारी आदेश में बागली के वार्ड 1, 2 व 3 सहित ग्राम पंचायत छतरपुरा, नयापुरा, झीकड़ाखेड़ा, कमलापुर, नगर परिषद करनावद, हाटपिपल्या तहसील के ग्राम बड़ी चुरलाय व हाटपिपल्या के वार्ड 14, उदयनगर तहसील की ग्राम पंचायत उदयनगर सहित मिर्जापुर, पोलाखाल, रतनपुर, रूपलीपुरा, महिगांव व सेमली को कंटेटमेंट जोन में रखा गया है। आदेश में कंटेनमेंट एरिया के संक्रमित घरों को ईपिसेंटर और इन घरों की व्यावहारिक दूरी को माइक्रो कंटेनमेंट झोन घोषित किया है। 
 
759 मरीजों का चिन्हांकन : विभिन्न ग्राम पंचायतों में हुए सर्वे में 759 मरीजों का चिन्हांकन हआ है। जिसमें जनपद परिक्षेत्र को सेक्टर वार वर्गीकृत किया गया था। सर्वे की जिम्मेदारी पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, शिक्षक, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वयं सहायता समूह की दीदियों को दी गई थी। 
 
ग्रामीण इलाकों में कोरोना की स्थिति
  • चापडा : 169 
  • पांडूतालाब : 13
  • चांसिया : 87 
  • कमलापुर : 27
  • नेवरी : 52 
  • पुंजापुरा : 115
  • बडियामांडू : 14
  • उदयनगर : 33
  • पीपरी : 163 
  • छतरपुरा : 86 
 
हालांकि इन दिनों अनुभाग क्षेत्र में महामारी बूरी तरह से फैली हुई है। लेकिन उसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग अपनी जिम्मेदारियों के निर्वहन में लापरवाही बरत रहा है। बागली चिकित्सा केन्द्र का निरीक्षण के दौरान एक अधिकारी ने एक मरीज की पत्नी को कोविड सेंटर में पाया। उससे सवाल-जवाब करने पर महिला ने कहा कि इनकी देखभाल कौन करेगा। जिस पर अस्पताल प्रशासन को फटकार लगाई गई और महिला को आश्वस्त किया गया कि अस्पताल का स्टाफ मरीज का पूरा ख्याल रखेगा।
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम मोदी से की जनरल नरवणे ने मुलाकात, कोरोना को लेकर सेना की तैयारियों की समीक्षा की