Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

आमिर खान के बैंक वाले विज्ञापन पर भड़के गृहमंत्री, हिंदू रीति-रिवाजों को टारगेट नहीं करने की दी नसीहत

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

विकास सिंह

बुधवार, 12 अक्टूबर 2022 (16:19 IST)
भोपाल। फिल्म अभिनेता आमिर खान के एक निजी बैंक के विज्ञापन पर बवाल खड़ा हो गया है। अभिनेता आमिर खान और अभिनेत्री कियारा आडवानी के विज्ञापन पर हिंदू संगठनों ने मोर्चा खोल दिया है। वहीं मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अभिनेता आमिर खान के बार-बार हिंदू रीति-रिवाज और देवी-देवताओं को टारगेट किए जाने पर नाराजगी जाहिर की है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा निजी बैंक का आमिर खान का विज्ञापन उन्होंने भी देखा है जो ठीक नहीं है। भारतीय परंपराओं, रीति रिवाज और देवी-देवताओं को लेकर तोड़ मरोड़ कर विज्ञापन और फिल्म में अभिनय करने से धर्म विशेष की भावना आहत होती है, जिसकी इजाजत आमिर खान को नहीं है। गृहमंत्री ने आमिर खान को समझाइश देते हुए कहा कि उन्हें भारतीय परंपराओं और रीति रिवाज को ध्यान में रखकर विज्ञापन करना चाहिए। किसी भी धर्म की भावना को आहत करने की इजाजत आमिर खान को नहीं है।

गौरतलब है कि निजी बैंक के विज्ञापन में आमिर खान दूल्हा और किराया आडवाणी दुल्हन बनी है। इसमें दुल्हन दुल्हें को शादी कर अपने घर ले जाती है। वहीं घर पहुंचने पर आमिर कियारा से पूछते है कि पहला कदम कौन रखेंगा। इस पर कियारा कहती है कि इस घर में नया कौन है। जिसके बाद आमिर घर में प्रवेश करते हुए कहते है कि सदियों से जो प्रथ चलती आई है, वही चलती रहती है। ऐसा क्यों?

वहीं हिंदूवादी संगठन संस्कृति बचाओ मंच ने इस विज्ञापन पर नाराजगी जाहिर की है। मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि आमिर खान विज्ञापन में गृह प्रवेश में पहला कदम स्वयं रख रहे हैं और कह रहे हैं पुरानी प्रथाओं को बदलना चाहिए, मैं आमिर खान से पूछना चाहता हूं कि सिर्फ हिंदू धर्म की प्रथाओं को बदलवाने का ठेका आप ने ले रखा है हमारे देवी देवताओं का अपमान करना हमारे हिंदू धर्म को आघात पहुंचाना यही आपका उद्देश्य है।

चंद्रशेखर तिवारी ने कहा कि हिंदूं धर्म में मातृशक्ति को सर्वोपरि स्थान दिया गया है स्त्री का सम्मान होता है इसलिए ग्रह प्रवेश में भी पुत्र वधू का प्रथम चरण हमारे घर में प्रवेश करता है और आप उस प्रथा को बदलने का प्रयास करने की बात कर रहे हैं इसका संस्कृति बचाओ मंच विरोध करता है।

वहीं द कश्मीर फाइल्स के निर्माता विवेक अग्निहोत्री के विज्ञापन पर आपत्ति जताई है। उन्होंने ट्विटर पर विज्ञापन को शेयर करते हुए लिखा कि हम यह समझने में असफल रहे हैं कि आखिर सामाजिक और धार्मिक परंपराओं को बदलने के लिए बैंक कब से जिम्मेदार हो गए हैं। ये बेवकूफ हिंदुओं का मजाक बनाते हैं, फिर कहते हैं हिंदू ट्रोल कर रहे हैं।

गौरतलब है कि आमिर खान इससे पहले भी विवादों में रहे हैं। 2016 में धार्मिक असहिष्णुता को लेकर दिए उनके बयान की आलोचना हुई थी। तब आमिर खान ने कहा था कि उनकी एक्स वाइफ किरण राव भारत में असुरक्षित महसूस करती थीं। इसको लेकर ही उनकी कुछ माह पहले रिलीज हुई फिल्म लाल सिंह चड्ढा के बहिष्कार को लेकर सोशल मीडिया पर खूब बहस हुई थी।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

गांबिया में 66 बच्चों की मौत के बाद अनिल विज ने दिया दवा निर्माण रोकने का आदेश