Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

मध्यप्रदेश में सुर्खियों में IAS-IPS अफसर, व्यवहार से लेकर विवादित बयानों के चलते अक्सर रहते है चर्चा में

हमें फॉलो करें webdunia
webdunia

विकास सिंह

गुरुवार, 28 अप्रैल 2022 (15:25 IST)
भोपाल। मध्यप्रदेश के सीनियर IAS अफसर मोहित बुंदस के खिलाफ उनकी पत्नी ने दहेज प्रताड़ना और मारपीट का केस दर्ज कराया है। महिला थाने में आईएएस मोहित बुंदस की पत्नी ने दिए अपने आवेदन में आरोप लगाया था कि IAS मोहित बुंदस दहेज की मांग के साथ-साथ उनके साथ मारपीट की। मोहित बुंदस के खिलाफ दिए आवेदन में उनकी मां और बहन पर भी गंभीर आरोप लगाए गए है। महिला थाना ने IAS अफसर की पत्नी की शिकायत की जांच के बाद केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने  मोहित बुंदस के खिलाफ 498A,323 और 506/34 के तहत मामला दर्ज किया है।  मोहित बुंदस की पत्नी इंडियन रेवेन्यू सर्विस की ऑफिसर और भोपाल में इनकम टैक्स विभाग में पदस्थ है।

सीनियर IPS पुरुषोतम शर्मा का पत्नी से विवाद-2011 बैच के आईएएस अफसर मोहित बुंदस से पहले भी मध्यप्रदेश कई IAS और IPS अफसर विवादों में घिर चुके है। भारतीय पुलिस सेवा के 1986 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा लंबे समय से अपनी पत्नी से विवादों के चलते सुर्खियों रहे है। पुरुषोत्तम शर्मा का पत्नी के साथ मारपीट का वीडियो वायरल होने के बाद उन्हें सस्पेंड कर दिया था। सीनियर IPS अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा और उनकी पत्नी लंबे समय से एक दूसरे पर आरोप लगाते आए है। दोनों के बीच पारिवारिक विवाद कई सालों से चल रहा है। पुरुषोतम शर्मा उस वक्त खूब सुर्खियों में आए थे तब उनकी पत्नी ने कथित रूप से एक टीवी एंकर के घर पर पकड़ा था। इस घटना का वीडियो वायरल होने के बाद उनको सस्पेंड कर दिया गया था।
 
चाय का ऑफर देकर बटोरी सुर्खियां-2014 बैच के मध्यप्रदेश कैडर के आईएएस अधिकारी लोकेश जांगिड़ भी पिछले दिनों उस वक्त सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने दिल्ली की लड़की को मैसेज भेजकर चाय पीने का ऑफर दिया था। लोकेश जांगिड़ दिल्ली में एक लड़की को मैसेज किया। हाय, मैं एमपी में सिविल सेवा का अधिकारी हूं। स्वरा भास्कर के ट्वीटर प्रोफाइल को स्क्रॉल करते समय आपका प्रोफाइल देखा। संयोग से मैं आज और कल दिल्ली में हूं। मैं आपके साथ चाय पीना चाहता हूं। यदि आपके पास समय और इच्छा हो तो आएं। मैं एपी कैडर का आईएएस हूं। अगर कुछ जानकारी चाहिए तो गूगल पर लोकेश जांगिड़ आईएएस सर्च कर सकती हैं।

इसके बाद लड़की ने आईएएस अधिकारी लोकेश जांगिड़ के पोस्ट को सोशल मीडिया पर डालकर सवाल किया है कि ये सब क्या है। जिसके बाद लोकेश जांगिड़ सोशल मीडिया पर खूब ट्रोल हुए थे। इसके साथ ही लोक जांगड़ि ऑनलाइन शराब खरीदी ठगी के मामले में भी खूब सुर्खियों में थे। 

बयानों और कार्यप्रणाली से विवादों में नियाज खान- मध्यप्रदेश के एक अन्य IAS अफसर नियाज खान भी आए दिन विवादों में रहते है। पिछले दिनों कश्मीर फाइल्स के निर्देशक विवेक अग्निहोत्री और नियाज खान के बीच ट्वीटर वॉर खूब चर्चा में था। नियाज खान ने ट्वीट कर पूछा था कि मुसलमान कीड़े नहीं, निर्माता उनके नरसंहार पर भी फिल्म बनाएं। पीडब्ल्यूडी व पर्यावरण विभाग में उप सचिव के पद पर पदस्थ नियाज खान का विवादों से पुराना नाता रहा है। 2019 में खान सरनेम के कारण नियाज खान खूब विवादों में थे। उन्होंने अपना मुस्लिम नाम छिपाने के लिए अपना नाम बदलने की बात कही थी। नियाज खान ने कहा था कि मैं अपनी पहचान छिपाना चाहता हूं क्योंकि मुझे लगता है कि नया नाम मॉब लिंचिंग जैसी घटनाओं से बचा सकता है। मैं कुर्ता-टोपी नहीं पहनता और दाढ़ी भी नहीं रखता हूं तो मैं हिंसक भीड़ से नकली नाम के सहारे बचा सकता हूं। खान सरनेम मेरा भूत की तरह पीछा कर रहा है।

डॉन अबू सलेम के साथ जेल में रहने की जताई थी इच्छा-इसके साथ नियाज खान ने सरकारी नौकरी में रहते हुए माफिया डॉन अबू सलेम के साथ जेल में रहने की इच्छा भी जता चुके है। उन्होंने अबू सलेम के जीवन पर लव डिमांड्स ब्लड नाम की किताब में कई रोचक किस्से हैं। 

प्राशसनिक सेवा के अफसरों की आचरण संहिता- भारतीय प्राशसनिक सेवा के अफसरों के लिए केंद्रीय सिविल सेवाएं आचरण नियमावली 1964 में आचरण संहिता बताया गया है। केंद्रीय कर्मचारी ऐसा कोई कार्य नहीं करेगा जो सरकारी कर्मचारी के लिए अशोभनीय हो। केंद्रीय कर्मचारी जिम्मेदारी निभाते हुए अशिष्ट व्यवहार नहीं करेगा। इसके साथ केंद्रीय कर्मचारी महिलाओं के प्रति अपराध की रोकथाम के लिए सरकार की नीतियों का पालन करेगा। आचार संहिता की इन नियमावली का उल्लंघन करने पर विभिन्न प्रकार की सजा का प्रवाधान है। जिसमें चेतावनी के साथ-साथ सस्पेंड तक का प्रावधान है। 
 
 
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

2500 किमी दूर थी शादी, BSF ने सीमा पर तैनात जवान को कराया एयरलिफ्ट