मध्यप्रदेश में राजधानी भोपाल समेत कई स्थानों पर हुई बारिश

शनिवार, 9 मई 2020 (19:46 IST)
भोपाल। सेंट्रल मध्यप्रदेश से लेकर तमिलनाडु तक द्रोणिका (ट्रफ लाइन) बनने के प्रभाव के चलते राजधानी भोपाल सहित राज्य के अन्य कई स्थानों पर आज हुई बारिश के बीच अगले 24 घंटे में एक दर्जन स्थानों पर बारिश होने का अनुमान है। प्रदेश में आज अधिकांश स्थानों पर गर्मी का तेवर काफी बना रहा है।

भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि प्रदेश की मौसम को प्रभावित करने में सेंट्रल मध्यप्रदेश से लेकर तमिलनाडु के मध्य एक द्रोणिका बनी है। इसके असर से आज कई स्थानों पर शाम के पहर हल्की बारिश और तेज हवाएं चली हैं। प्रदेश के महाकौशल अंचल में आने वाले कई स्थानों पर शाम के समय आसमान में बादल छए रहे।इससे मौसम खुशनुमा बन गया।

उन्होंने बताया कि द्रोणिका के अलावा राज्य में बंगाल व अरब सागर की ओर से नमी भी आ रही है तथा पश्चिमी हवाओं का रुख बना हुआ है। उन्होंने बताया कि द्रोणिका का असर विशेषकर पश्चिमी मध्यप्रदेश में ज्यादा बना रहेगा। उन्होंने आशंका जाहिर की है कि मौसम का मिजाज प्रदेश में एक दो-दिन ऐसा ही बना रह सकता है।

सरवटे ने बताया कि प्रदेश के होशंगाबाद संभाग के जिलों के अलावा बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीचम, मंदसौर, डिंडोरी, सिवनी एवं बालाघाट जिले में अगले 24 घंटे के दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश तो कहीं-कहीं गरज चमक की स्थिति के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इन स्थानों पर तेज गति से हवाएं चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे के दौरान जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं हल्की बारिश दर्ज की गई। बाकी संभागों में मौसम शुष्क बना रहा। राज्य के रीवा, शहडोल, सागर एवं ग्वालियर संभागों के जिलों में अधिकतम तापमान दूसरे स्थानों की तुलना में काफी बढ़ा। प्रदेश के खरगोन में अधिकतम तापमान सबसे अधिक दर्ज हुआ है।

राजधानी भोपाल में आज शाम तक मौसम शुष्क बना रहा, इसके बाद तेज हवाओं के साथ आसपास कई जगहों पर हल्की बारिश हुई। यहां दिन के पहर में गर्मी ने काफी तेवर दिखाया। जनजीवन पर इसका काफी प्रभाव रहा। कल रविवार को यहां आकाश की स्थिति मेघमय बने रहने की उम्मीद है।(वार्ता) 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को सामने देख स्तब्ध रह गया : ईशान किशन