Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

UPSC RESULT 2020: भोपाल की जागृति ने महिला वर्ग में देश में किया टॉप, ऑल इंडिया दूसरी रैंक

webdunia
webdunia

विकास सिंह

शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (21:54 IST)
भोपाल। संघ लोकसेवा आयोग ने UPSC-2020 परीक्षा के फाइनल रिजल्ट का एलान कर दिया है।  भोपाल की जागृति अवस्थी ने UPSC-2020 की परीक्षा में देश में दूसरा स्थान हासिल किया है। वहीं जागृति ने महिला वर्ग में देश में टॉप किया है। जागृति ने राजधानी के MANIT (मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलोजी) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया है। जागृति अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता को देती है।
 
मैनिट से बीटेक करने के बाद जागृति ने भोपाल के भेल (BHEL) में नौकरी भी की लेकिन IAS बनने के लिए नौकरी छोड़ दी। भेल की नौकरी छोड़ने के बाद जागृति ने IAS की परीक्षा पर फोकस किया। अपने दूसरे प्रयास में देश में महिला वर्ग में टॉप और ओवरऑल सेंकड रैंक हासिल करने वाली जागृति कहती है कि सिविल सेवा क्लीयर करने के लिए उन्होंने 10 घंटे की पढ़ाई पर फोकस किया। 
webdunia
जागृति कहती हैं कि उन्होंने कभी-कभी 16-16 घंटे की पढ़ाई को एग्जाम पास करने का मंत्र नहीं माना। शुरुआती दौर में कोचिंग लेने वाली जागृति ने कोरोना काल के दौरान सिर्फ घर पर रहकर पढ़ाई पर फोकस किया और ऑनलाइन क्लासेज के जरिए अपने बेस को मजबूत किया। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जागृति को उनकी सफलता के लिए बधाई दी है वहीं पूर्व मंत्री पीसी शर्मा जागृति को बधाई देने के लिए उनके घर पहुंचे।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

पीएम मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति को तोहफा, बाइडेन सरनेम वालों के दस्तावेज सौंपे