Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अमलनेर के मंगल ग्रह मंदिर में भक्तों को लगाया जाता है मंगल तिलक

हमें फॉलो करें webdunia
, मंगलवार, 25 अप्रैल 2023 (10:48 IST)
Mangal Grah Mandir Amalner : महाराष्ट्र के जिला जलगांव जिले में धुले के पास अमलनेर तहसील में मंगल ग्रह का प्राचीन और जागृत मंदिर है जहां पर प्रति मंगलवार को हजारों की संख्या में भक्त लोग आते हैं। आने वाले भक्तों के लिए यहां पर कई तरह की नि:शुल्क सुविधाएं हैं। दर्शन के लिए कोई वीआईपी व्यवस्था नहीं है।
 
मंदिर में एक ओर जहां नि:शुल्क पार्किंग स्टैंड हैं वहीं जूते चप्पलों का स्टैंड भी नि:शुल्क है। यहां पर भक्तों के लिए फिल्टर किया हुए शुद्ध जल की व्यवस्था कई जगहों पर की गई है। इस शुद्ध जल का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। खास बात यह है कि प्रति मंगलवार को यहां पर नि:शुल्क हेल्थ कैंप भी लगता है।
webdunia
इसके अलावा आपने देखा होगा कि कई मंदिरों में मंदिर के बाहर या भीतर आपको थाली हाथ में लिए तिलक लगाने वाले लोग मिल जाएंगे, जिसकी थाली में आपको दक्षिणा आदि देना होती है, परंतु मंगल ग्रह में इसी परंपरा को स्वागत परंपरा में बदल दिया है।
 
कई मंदिर क्षेत्र में आपको माथे पर तिलक लगाने वाले मिल जाएंगे जो आपसे 5 या 10 रुपए लेते हैं या आप अपनी स्वेच्छा से उनकी थाली में कुछ पैसा दान करते हो, परंतु मंगल ग्रह मंदिर में हर भक्तों का मंगल तिलक लगाया जाता है जिसका कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। मंदिर सेवकों का कहना है कि हम लोगों की इच्छा के अनुसार लगाते हैं और इसका कोई शुल्क कोई देता भी है तो हम नहीं लेते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

क्या समलैंगिक थे महाभारत के दो सेनापति हंस और डिंभक?