Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

झरने के पास जाते समय इन बातों का ध्यान रखें

हमें फॉलो करें webdunia
- अथर्व पंवार

बारिश का मौसम आ गया है। इससे कई प्राकृतिक स्थलों पर पर्यटक पहुंचाने लगे हैं। कई बारिश के झरने बहने लगे हैं। ऐसे में अगर हम यहां जाते हैं तो हमें कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए जानते हैं बारिश में झरनों के पास जाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए -
 
1 झरनों के पास की सुंदरता से मोहित होकर हम उससे सटे पत्थरों पर पिकनिक करने बैठ जाते हैं, ऐसा ना करें। बारिश के समय झरनों का जलस्तर एक दम से बढ़ जाता है जिससे कई बार सँभालने का मौका नहीं मिलता और दुर्घटना हो जाती है। एक विशेष दूरी बनाए रखें।
 
2 झरनों के आसपास पत्थरों पर फिसलन होती है। ऐसे में उन स्थानों पर जाते समय सावधानी बरते , आप ऐसे जूते पहनें जिसमें अच्छी ग्रिप हो। यहां हिल या चप्पल पहनकर ना जाएं।
 
3 झरने के बीच में जाकर या उसके मुहाने पर जाकर सेल्फी ना लें। ऐसी सेल्फियां न जाने कितनी ही जानें ले चुकी है। यह एक खतरनाक स्टंट जैसा ही होता है। हमारी जिंदगी एक फोटो से कई गुना ज्यादा बहुमूल्य है, इस बात का ध्यान रखें।
 
4 झरनों के पास चेतावनी के बोर्ड लगे रहते हैं जिनमें कितनी दूरी रखनी चाहिए, कौनसी जगह खतरनाक है, कहां तक जा सकते हैं, झरना कितना गहरा है, जलस्तर बढ़ने पर क्या करें; इन सभी प्रश्नों के उत्तर सचेत करने के लिए लिखे जाते हैं, उन सभी का पालन करें। कुछ भी करने से पहले अगर संभव हो तो गार्ड से अवश्य परामर्श लें।
 
5 झरनों पर मौसम देख कर ही जाएं। बारिश में पहाड़ी झरनों में पानी के साथ पत्थर भी आते हैं और ऐसी जगहों पर पानी का जलस्तर एक दम से बढ़ जाता है। ऐसे में इन स्थानों पर पूरी स्थिति से अवगत होकर ही जाएं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

37 साल बाद बनेगा 'तेरी मेहरबानियां' का सीक्वल 'टू ब्रदर्स'