‘मेन विल बी मेन’ भारतीय पुरुष हर मिनट में ‘अलेक्‍सा’ को कह रहे ‘आई लव यू’

प्‍यार का मौसम है। वेलेंटाइन वीक भी और वसंत ऋतु भी। ऐसे में प्‍यार परवान न चढ़े ऐसा मुमकिन नहीं। लेकिन लगता है ये प्‍यार भारतीय पुरुषों के तो सिर चढ़कर बोल रहा है। थोक में प्‍यार का इजहार किया जा रहा है, धड़ाधड़ शादी के प्रस्‍ताव रखे जा रहे हैं और जमकर हाल-चाल भी पूछे जा रहे हैं।

जाहिर है, पहली नजर में पुरुषों का यह मामला किसी खूबसूरत लड़की के साथ आंखें चार करने का लगता है। लेकिन यह काफी दिलचस्‍प है और आपको जानकर हैरानी भी होगी कि भारतीय पुरुष अपने इश्‍क का इजहार किसी लड़की से नहीं कर रहे हैं।

दरअसल, एक ‘वर्चुअल आवाज’ के साथ पुरुष अपने प्‍यार की पिंगे बढा रहे हैं। हैरानी हुई न। लेकिन यह सच है। जिस आवाज के साथ या यूं कहें कि जिस तकनीक के साथ पुरुष रोमांस कर रहे हैं उसका नाम है अलेक्‍सा। यानी रीयल लाइफ में तो छोड़िए, वर्चुअल दुनिया में भी भारतीय आदमी इस बात को साबित कर रहे हैं कि ‘मैन विल बी मैन’।

आइए बताते हैं कैसे

दरअसल टेक्‍नोलॉजी के मामले में भारत एक बड़ा बाजार है, जो भी तकनीक यहां आती है, उसे हाथोंहाथ लिया जाता है। चाहे वो गूगल लोकेशन हो या गूगल असिस्‍टेंस। या फिर आपकी जिंदगी से जुड़े हर सवाल का जवाब देने वाली अलेक्‍सा ही क्‍यों न हो।

तकनीक की दुनिया में एक रिपोर्ट आई है। इस रिपोर्ट ने इंडियन मार्केट में अलेक्‍सा को लेकर भारतीयों द्वारा पूछे गए सवालों पर स्‍टडी की है। स्‍टडी में कुछ दिलचस्‍प परिणाम सामने आए हैं।

स्‍टडी कहती है कि भारतीयों में अलेक्‍सा का इस्‍तेमाल करते समय सबसे ज्‍यादा उससे अपने मन की बातें शेयर कीं हैं और रोमांटिक तरीके से सवाल पूछे हैं। अलेक्‍सा से पूछे गए सवालों में सबसे ऊपर यह था कि भारतीयों ने हर एक मिनट में अलेक्‍सा को ‘आई लव यू’ कहा। यानी उन्‍होंने अलेक्‍सा को ‘आई लव यू’ कहकर प्रपोज किया।

इस पर भी वे नहीं रूके। इसके बाद भारतीयों ने हर दूसरे मिनट में अलेक्‍सा को पूछा कि ‘क्‍या तुम मुझसे शादी करोगी’। फिर बात को आगे बढ़ाते हुए उन्‍होंने पूछा- अलेक्‍सा तुम कैसी हो, यानी हाऊ आर यू।

अलेक्‍सा आमतौर पर घर में कई तरह के काम करती है। लेकिन काम करवाने के साथ ही लोगों ने उससे सबसे ज्‍यादा म्‍यूजिक सुनने की डिमांड रखी। भारतीय पुरुषों ने सबसे ज्‍यादा उससे गाने सुनाने के लिए कहा। रिपोर्ट के मुताबिक उसे हर एक मिनट करीब एक हजार गाने सुनाने के लिए कहा गया।

प्‍यार की पिंगे बढ़ाने के अलावा भारतीय एक मौके पर जाकर धार्मिक भी काफी हुए। गाने सुनने के अलावा उन्‍होंने अलेक्‍सा को सबसे ज्‍यादा हनुमान चालीसा सुनाने के लिए निवेदन किया। रिपोर्ट कहती है कि हर एक मिनट में लोगों ने अलेक्‍सा से चार बार हनुमान चालीसा सुनाने की रिक्‍वेस्‍ट की।

इसके बाद दूसरे नंबर पर बच्‍चों का अंग्रेजी गाना बेबी शार्प रहा। जाहिर है लोगों ने अपने बच्‍चों के मनोरंजन के लिए एलेक्‍सा से यह गाना रिक्‍वेस्‍ट किया। इसी तरह लोगों ने पंजाबी डांस नंबर लिंबोर्गनी भी अलेक्‍सा से कई बार रिक्‍वेस्‍ट कर के बजवाया। साफ है भारतीय अलेक्‍सा का जमकर उपयोग कर रहे हैं, यानी इंडियन मार्केट में अलेक्‍सा खूब चल रही है।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख पुण्यतिथि पर विशेष : पंडित दीनदयाल उपाध्याय के बारे में जानिए 11 खास बातें