Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

Online Earning के 10 ideas

webdunia

अनिरुद्ध जोशी

मंगलवार, 21 जुलाई 2020 (06:35 IST)
कोरोनावायरस के इस दौर में क्या आप घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं? वह भी बगैर किसी झंझट और पैसा खर्च किए बगैर। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो हम आपके लिए लाएं हैं ऑनलाइन इनकम के 10 ऐसे आइडिया जो आपको धनवान बना सकते हैं।
 
 
सबसे पहले आपके पास ये होना चाहिए- 1.स्मार्ट फोन, 2.लेपटॉप, 3.कंप्यूटर, 4.स्कैनर, 5.पॉवरबेकअप और 6.प्रिंटर। अच्छे से ऑनलाइन वर्क स्टार्ट करने के लिए आपके पास ये 6 ‍चीजें होना चाहिए।
 
 
1. ब्लॉग : यदि आप लिखना का शौक रखते हैं और यदि यह नहीं भी रखते हैं तो भी अपना ब्लॉग बनाकर उस पर अपने लेखन या बेहतरीन जानकारी से अपने फॉलोअर बढ़ाकर गुगल के absence प्रोग्राम से जुड़कर रुपया कमा सकते हैं।

 
2. यूट्यूब : यह एक वीडियो प्लेटफॉर्म है। इस सोशल मीडिया के जरिये लाखों लोग रुपये कमा रहे हैं। इसके लिए आपका एक जीमेल अकाउंट होना चाहिए। इसके बाद आप यूट्यूब पर जाकर अपना एक चैनल बनाकर कार्य प्रारंभ कर सकते हैं। प्रारंभ में आपको 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे पूर्ण करना होंगे तभी आप यूट्यूब के पार्टनर प्रोग्राम में शामिल हो सकते हैं।

 
3. एफिलिएटेड मार्केटिंग (Affiliate Marketing) : यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर आप सक्रिय है और आपके अच्छे खासे फॉलोअर है तो आप Affiliate Marketing से जुड़कर लाखों रुपए कमा सकते हैं। फ्लिपकार्ट, अमेज़न आदि प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी जुड़कर इनकम में बढ़ोतरी कर सकते हैं।

 
4. क्वोरा : यह प्रश्न और उत्तर की एक वेबसाइट है। लोग इसमें प्रश्न पूछते हैं और जवाब देते हैं। आप क्वोरा के पार्टन प्रोग्राम (Quora Partner Program) से जुड़कर पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने वीडियो के लिए अधिक व्यूव प्राप्त करने के लिए Quora का उपयोग कर सकते हैं। मोबाइल ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं। आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का भी इस पर प्रमोशन करके अधिक पाठक प्राप्त कर सकते हैं। जिस तरह से यूट्यूब, blogging, फेसबुक पर अकाउंट बनाने के बाद तथा कुछ कंडीशंस पूरी करने के बाद absence के लिए अप्लाई करके पैसे कमा सकते है। वैसे ही quora ने भी एक Quora Partner Program (QPP) की शुरुआत की है। जिसमे हम Quora पर अकाउंट बनाने के बाद कुछ कंडीशंस पूरी करने के बाद खुद क्वोरा हमें अपने पार्टनर प्रोग्राम में invite करता है।

 
5. फ्रीलांसिंग : यदि आपमें ट्रांसलेंशन, वीडियो एडिटिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक्स डिजाइनिंग, स्क्रीप्ट राइटिंग, लेखन, रिसर्च करने में रुचि या अन्य कोई ऐसी योग्यता है तो ऑनलाइन की जा सकती है तो आप देश विदेश की अपनी मनपसंद और विश्वसनीय वेबसाइट से जुड़कर भी यह कार्य कर सकते हैं। इसके लिए फ्रीलांसर, फाइबर आदि ऐसी कई कंपनियां हैं जो आपकी योग्यता अनुसार आपको कार्य दे देती हैं। यदि आपमें टलेंट है तो आप इसे उस पर जाकर बेच सकते हैं। आलेख, ब्लॉग, वायस, ट्रांसलेशन और डिजाइन। इसमें से कुछ भी योग्यता रखते हैं तो इससे जुड़ जाएं।

 
6. ऑनलाइन गेमिंग : ऐसी कई वेबसाइट्स और एप हैं जिसने माध्यम से ऑनलाइन गेम प्रोवाइड कराए जाते हैं जिनके माध्यम से भी रुपए कमाए जा सकते हैं। यह खेल कई तरह के होते हैं जैसे कोई क्वीज भी हो सकता है।

 
7. वेबसाइट : आप अपनी खुद की वेबसाइट भी लॉन्च कर सकते हैं। आप जिस भी विषय की वेबसाइट बना रहे हैं उस विषय का कंटेंट डालकर आप गुगल के absence प्रोगाम से जुड़कर भी विज्ञापन अपनी साइट पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं और अलग से भी आप विज्ञापन ला सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपकी वेबसाइट की रेंकिंग बहुत अच्छी होना जरूरी है।

 
8. ऑनलाइन सर्वे : देश विदेश में ऐसी कई कंपनियां हैं जो ऑनलाइन सर्वे कराने का रुपया देती हैं। जैसे यूजर टेस्टिंग, बेस्टमार्क, यूगव, इपसोस, वैल्यूड ओपिनियन, सर्वे बोड्स, टोलुना, फाइवर आदि कई कंपनियां हैं जो आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकती है।

 
9. फोटो बेचना : आप यदि अच्‍छे फोटोग्रॉफर हैं या आप अच्छे फोटो खिंचना जानते हैं या यह भी हो सकता है कि आप करंट घटनाओं के फोटो खींचने में माहिर हैं तो आप shutterstock, Fotolia, iStockPhoto, PhotoBucket आदि को अपने फोटो बेच सकते हैं।

 
10.ऑनलाइन एजुकेशन : आप ऑनलाइन एजुकेशन वेबसाइट से जुड़कर भी कमा सकते हैं या आप खुद ही यह कार्य कर सकते हैं। एजुकेशन में जरूरी नहीं ही कि आप पढ़ाएं ही। आप यदि गिटार, संगीत, नृत्य, पेंटिंग, सिंगिंग आदि भी सीखा सकते हैं तो यह कार्य कर सकते हैं।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

Hariyali Teej 2020 : हरियाली तीज पर कैसे सजे-संवरें, जानिए 5 Unique Ideas