Litti chokha: चुनाव से पहले ‘बिहार’ को रिझाने का मोदी का ‘हुनर’

बिहार का लिट्टी चोखा खबरों में है। सोशल मीडिया पर फेसबुक से लेकर ट्विटर तक बिहार की इस डिश की फोटो खूब वायरल हो रही है।

सभी जानते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी हर बार एक अलग अंदाज में नजर आते हैं। ऐसे में लिट्टी चोखा के अचानक पॉपुलर होने के पीछे भी प्रधानमंत्री मोदी ही हैं।

दरअसल, दिल्‍ली में चल रहे हुनर हाट में पीएम मोदी ने इस स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजन को बड़े चाव के साथ खाया। इसके बाद लिट्टी चोखा सुर्खियों में आ गया है। हालांकि सोशल मीडिया पर कुछ लोग इसे बिहार चुनाव के प्रचार के स्‍टंट के तौर पर भी देख रहे हैं, लेकिन सच्‍चाई यह है कि यह प्रधानमंत्री का अपना एक अलग अंदाज है। दिल्‍ली के हुनर हाट में भी मोदी का यह अंदाज नजर आया।

प्रधानमंत्री मोदी वहां गए थे कलाकारों की हौसला अफजाई के लिए लेकिन राजनीतिक गलियारों में इसे चुनावी स्‍टंट भी माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह स्‍टंट बिहार में होने वाले चुनावों से पहले मोदी का मतदाताओं को रिझाने का एक हुनरभर है।

मोदी सरकार के अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय की योजना के मुताबिक देशभर में हुनर हाट का आयोजन किया जाता है। जिसमें मुस्‍लिम, इसाई, बौद्ध संप्रदाय के अल्‍पसंख्‍यक लोग अपने हाथ से बनी वस्‍तुओं की बिक्री करते हैं। इन संप्रदायों के कलाकारों और दुकानदारों को इस हाट में निशुल्‍क अपनी दुकान लगाने की सुविधा है, साथ ही उन्‍हें आने-जाने के लिए भी किराया खर्च आदि दिया जाता है। जिससे लगातार हुनर हाट की उपयोगिता और लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। हाल ही में दिल्‍ली में प्रधानमंत्री मोदी ने इस हाट में शिरकत की, जो चर्चा का विषय बना हुआ है।

मैंने घर बना लिया
दिल्‍ली के हाट में शामिल हुई एक दिव्‍यांग महिला ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात में बताया कि वो पेंटिंग बनाकर बेचती हैं। पहले वो सड़क और फुटपाथ पर अपनी पेंटिंग बेचती थी, लेकिन जब से हुनर हाट में शामिल होने लगी हैं, उसे बहुत मुनाफा हुआ है। महिला ने बताया कि हुनर हाट में उसे इतना फायदा हुआ कि उसने इस कमाई से घर खरीद लिया है।

लिट्टी चोखा हुआ वायरल
बिहार के पकवानों की एक दुकान पर पीएम मोदी ने यहां की डिश लिट्टी चोखा का आनंद लिया। उन्‍होंने बड़े चाव के साथ लिट्टी चोखा खाया। इस डिश का लुत्‍फ लेते हुए पीएम मोदी की तस्‍वीर जमकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। यूजर्स इसे बिहार के चुनावों से जोड़कर भी देख रहे हैं। हुनर हाट में कई कलाकारों ने अपनी शिल्‍पकला से मोदी जी को रुबरु करवाया। एक महिला ने भारत के नक्‍शे की पेंटिंग प्रधानमंत्री मोदी को दिखाई।

ALSO READ: Litti Chokha Recipe | बिहार का पारंपरिक व्यंजन लिट्टी चोखा कैसे बनाएं, पढ़ें आसान विधि

घंटियां बजाकर खुश हुए मोदी
इसी दौरान मोदी जी ने घंटियों की एक दुकान पर रुककर वहां हाथ से बनाई हुई घंटियों के बारे में जानकारी ली। यह वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है। यहां मोदी जी ने अलग-अलग आवाज निकालने वाली घंटियों को बजाया। कई कलाकारों ने अपने हाथों से बनाई कलाकृतियों, शिल्‍पकारी के नमूने प्रधानमंत्री को दिखाए। कई कलाकारों ने मोदी के पोरट्रेट और पेंटिंग बनाई। कई बच्‍चों ने प्रधानमंत्री मोदी की पेंटिंग बनाकर उन्‍हें दिखाई। दिल्‍ली के हुनर हाट में पीएम मोदी ने कहीं अलग-अलग पकवानों का लुत्‍फ उठाया तो कहीं कुल्‍हड़ वाली चाय का मजा लिया। मोदी के हुनर हाट में पहुंचते ही वहां उनके साथ सेल्‍फी लेने वालों का भी तांता लग गया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख Interesting Story : संत कबीर दास जी के संयम की रोचक कथा