कश्‍मीर में 3 मुठभेड़, हिजबुल कमांडर नायकू समेत 2 आतंकी ढेर

सुरेश एस डुग्गर

बुधवार, 6 मई 2020 (12:00 IST)
जम्‍मू। सुरक्षाबलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के उस शीर्ष कमांडर रियाज नायकू को मार गिराया है जिसकी कई सालों से तलाश थी। वह बुरहान वानी के बाद कश्‍मीर में हिजबुल मुजाहिदीन का कमांडर बना था। फिलहाल उसकी मौत की आधिकारिेक पुष्टि होना बाकी है। उसके साथ ही एक और आतंकी भी मारा गया है। कश्‍मीर में आज 3 स्‍थानों पर मुठभेड़ चल रही थीं। इनमें से एक मुठभेड़ में नायकू को धर लिया गया था। वह पहले भी कई बार सुरक्षाबलों के घेरे से बच निकलने में कामयाब रहा था।

ए++कैटेगरी का ये आतंकवादी दक्षिण कश्मीर का ही रहने वाला था। रियाज पर 12 लाख का इनाम रखा गया था। रियाज नायकू आतंकवादी बनने से पहले पेंटिंग करता था और बच्चों को मैथ्स पढ़ाता था। अधिकारियों ने बताया कि कश्‍मीर में तीन जगहों पर आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ चल रही है, एक जगह पर सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को मार गिराया है, अभी मुठभेड़ जारी है, जबकि दूसरी जगह पर हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी रियाज नायकू को घेरकर मार दिया।

आतंकियों द्वारा गोलीबारी किए जाने के बाद उनकी तलाश में सुरक्षाबलों ने घेराबंदी कर रखी है। साथ ही रेलवे ट्रैक और जंगल को खंगाला जा रहा है। दरअसल, खुफिया एजेंसियों को दक्षिणी कश्मीर के पुलवामा जिले के शार गांव में आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली थी। जिसके बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया।

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि घेरा सख्त होने पर आतंकियों ने हमला बोल दिया, जिसका सेना ने करारा जवाब दिया, जिसमें एक आतंकी मारा गया है। फिलहाल अभियान जारी है। वहीं दूसरी मुठभेड़ पुलवामा जिले के बेगपुरा में चल रही है।

यहां हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी रियाज नायकू के छिपे होने की सूचना मिली थी। जिसके बाद आनन-फानन में सुरक्षाबलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी। फिलहाल रियाज नायकू घिर गया है। दोनों तरफ से फायरिंग चल रही है।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले में पांपोर के निकट सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो गई है। घेराबंदी में तीन आतंकियों के फंसे होने की सूचना है। इनमें एक हिजबुल मुजाहिदीन का नामी कमांडर भी शामिल हो सकता है। सुरक्षाबलों को सूचना था कि एक बड़ा कमांडर इस क्षेत्र में आ सकता है। इसके बाद उन्होंने पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया।

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख ओडिशा में कोरोना वायरस से दूसरी मौत, मामले बढ़कर हुए 177