Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

स्विस बैंक में जमा हुए 7000 करोड़, कालेधन पर स्वामी का बड़ा हमला, निशाने पर मोदी का यह बड़ा अधिकारी

हमें फॉलो करें स्विस बैंक में जमा हुए 7000 करोड़, कालेधन पर स्वामी का बड़ा हमला, निशाने पर मोदी का यह बड़ा अधिकारी
नई दिल्‍ली , शुक्रवार, 29 जून 2018 (12:51 IST)
नई दिल्‍ली। भारतीयों का स्विस बैंकों में जमा धन चार साल में पहली बार बढ़कर पिछले साल एक अरब स्विस फैंक (7,000 करोड़ रुपए) के दायरे में पहुंच गया जो एक साल पहले की तुलना में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। स्विट्जरलैंड के केंद्रीय बैंक द्वारा किए गए इस खुलासे से मोदी सरकार की मुश्किलें बढ़ गई। विपक्ष के साथ ही भाजपा सांसद भी इस मामले में वित्त मंत्रालय पर निशाना साध रहे हैं।
 
भाजपा सांसद सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने इस मामले में एक बार फि‍र से वित्‍त मंत्रालय पर हमला बोला है। स्वामी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'वित्त सचिव अधिया के लिए एक बड़ी कामयाबी। एक तरफ पूरी दुनिया का स्विस बैंक में डिपोजिट सिर्फ 3 फीसदी बढ़ा है, तो भारतीयों का 50 फीसदी बढ़ गया है। अधि‍या इससे भी ज्यादा मैनेज कर सकते थे, अगर राजेश्वर बीच में ना आते।
 
webdunia
इससे पहले तीन साल यहां के बैंकों में भारतीयों के जमा धन में लगातार गिरावट आई थी। अपनी बैंकिंग गोपनीयता के लिए पहचान बनाने वाले इस देश में भारतीयों के जमाधन में ऐसे समय दिखी बढ़ोतरी हैरान करने वाली है जबकि भारत सरकार विदेशों में कालाधन रखने वालों के खिलाफ अभियान चलाए हुए है।
 
स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के सालाना आंकड़ों के अनुसार स्विस बैंक खातों में जमा भारतीय धन 2016 में 45 प्रतिशत घटकर 67.6 करोड़ फ्रेंक (लगभग 4500 करोड़ रुपए) रह गया। यह राशि 1987 से इस आंकड़े के प्रकाशन की शुरुआत के बाद से सबसे कम थी।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

करोड़ों में बिकने वाले 2 मुंहे सांप की हकीकत, क्या एड्स का भी है इलाज? जानें इस से जुड़ी कहानियां और मिथक...