बड़ा खुलासा, पाकिस्तान के 24 विमानों को भारत के 8 लड़ाकों ने खदेड़ा था...

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019 (18:54 IST)
नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनातनी और विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई की घोषणा के बीच एक नई जानकारी सामने आई है कि पाकिस्तान के 24 विमान घुसपैठ की कोशिश में 10 किलोमीटर भीतर तक घुस आए थे और उन्हें भारत के 8 विमानों में सवार जांबाज पायलटों ने खदेड़ दिया। इस दौरान पाकिस्तान का एक एफ16 विमान नष्ट भी हो गया। 
 
जानकारी के मुताबिक भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तान के विमानों को भारतीय वायुसेना के 8 विमानों ने जवाबी कार्रवाई करते हुए खदेड़ दिया था। इन्हीं 8 विमानों में मिग 21 बाइसन भी शामिल था, जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान उड़ा रहे थे। सरकारी सूत्रों की मानें तो 10 किलोमीटर भीतर तक पाकिस्तान के 24 लड़ाकू विमान भारत की सीमा में घुस आए थे, जिसकी वजह से भारत को जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी। 
 
जानकारी के मुताबिक पाकिस्तान के इन विमानों में आठ एफ-16 विमान, 4 मिराज-3 और 4 चीन निर्मित जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान शामिल थे। जबकि, भारत की ओर से इन्हें रोकने का काम 4 सुखोई 30, 2 उन्नत मिराज और 2 मिग21 बाइसन ने पूरी जांबाजी के साथ किया। 
 
इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां संसद में घोषणा की है कि पाक भारत के पायलट को रिहा कर देगा। अभिनंद को शुक्रवार को वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत भेजा जाएगा। 

वेबदुनिया पर पढ़ें

अगला लेख इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच खेले गए चौथे वनडे मैच में लगी रिकॉर्डों की झड़ी