Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

80% वयस्कों को Corona टीके की पहली खुराक लगी, 38% को डबल डोज

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी बृहस्पतिवार को राज्यों से टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और 12 करोड़ से अधिक उन लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया था, जिन्हें टीके

webdunia
शुक्रवार, 12 नवंबर 2021 (23:57 IST)
नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार का कहा कि भारत की करीब 80 फीसदी पात्र वयस्क जनसंख्या को कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक लग गयी है कि 38 फीसदी का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।
 
फिलहाल जारी ‘हर घर दस्तक’ अभियान पर एक वेबिनार के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अवर सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि सरकार चाहती है कि इस अभियान के तहत 30 नवंबर तक कोविड-19 रोधी टीकों की पहली खुराक कम से 90 फीसदी पात्र लोगों को लग जाए। सरकार ने हाल में उन लोगों के लिए घर घर कोविड-19 टीकाककरण का एक महीने का ‘घर-घर दस्तक’ अभियान शुरू किया है।
 
अगनानी ने कहा कि भारत के वर्तमान टीकाकरण रफ्तार को देखते हुए हम विश्वास के साथ दावा कर सकते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा वयस्क टीकाकरण कार्यक्रम 16 जनवरी से शुरू होने के बाद से सही ढंग से बढ़ रहा है।

उन्होंने कहा कि आज की तारीख तक, भारत की करीब 80 फीसदी पात्र जनसंख्या को कोविड-19 के विरूद्ध पहली खुराक लग गई है जबकि 38 फीसद का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है। 
 
कई राज्यों में शत प्रतिशत वयस्कों को पहली खुराक लग गई है। अवर सचिव ने विश्वास व्यक्त किया कि भारत की वर्तमान टीका आपूर्ति क्षमता के साथ पूरी बालिग जनसंख्या का शीघ्र टीकाकरण हो जाएगा।
 
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय कई राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे उन लोगों को दूसरी खुराक दिलाने को प्राथमिक रूप से लेने को कहा कि जिन्होंने दो खुराक के बीच का अंतराल बीत जाने के बाद भी दूसरी खराक नहीं ली।
 
केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने भी बृहस्पतिवार को राज्यों से टीकाकरण का दायरा बढ़ाने और 12 करोड़ से अधिक उन लाभार्थियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करने का अनुरोध किया था, जिन्हें टीके की दूसरी खुराक लेनी है।
 
उन्होंने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया था कि सभी वयस्कों को ‘हर घर दस्तक’ अभियान के दौरान कोविड टीके की पहली खुराक मिले।
 

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

भारत में अब तक Corona Vaccine की 111 करोड़ खुराक