समंदर के जांबाज नेवी कमांडर अभिषेक टॉमी को बचाया गया

सोमवार, 24 सितम्बर 2018 (14:11 IST)
नई दिल्ली। समुद्री तूफान का सामना करने वाले नेवी कमांडर अभिषेक टॉमी को बचा लिया गया है। गोल्डन ग्लोब रेस में हिस्सा ले रहे टॉमी को गंभीर चोटें भी आई हैं।
 
 
रक्षा प्रवक्ता ने बताया कि दक्षिण हिंद महासागर को पार करते वक्त अभिषेक का सामना तूफान से हुआ और तूफान की वजह से 14 मीटर ऊंची लहरें उठ रही थीं। अभिषेक की पाल नौका को इन लहरों से गहरी क्षति पहुंची। उन्हें भी पीठ में चोट पहुंची। प्रवक्ता के मुताबिक भारतीय नौसेना के पी8आई विमान ने अभिषेक की अत्यंत क्षतिग्रस्त हो चुकी नौका को देखा था। 
 
 
अभिषेक के बचाव अभियान में फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया ने भी सहयोग दिया। प्रवक्ता के मुताबिक जब विमान नौका के ऊपर से उड़ा तब कमांडर टॉमी ने इमरजेंसी पोजिशन इंडिकेटिंग रेडियो बीकेन (ईपीआईआरबी) से संकेत दिया। इससे उनकी स्थिति का पता लग गया। 
 
 
कौन हैं अभिषेक टॉमी : अभिलाष टॉमी (39) भारत के चर्चित नाविक हैं और वे नौसेना में पायलट हैं। चूंकि उनके पिता नेवल पुलिस थे में अत: उनका बचपन देश के विभिन्न नेवी बेस पर बीता है। टॉमी एकमात्र भारतीय और एशिया के ऐसे दूसरे व्यक्ति हैं जिन्होंन पूरी दुनिया की यात्रा नौका पर की है।
 
 
टॉमी की यह यात्रा 1 नवंबर 2012 से शुरू हुई थी और 31 मार्च 2013 को समाप्त हुई थी। अपनी उपलब्धियों और जांबाजी के लिए अभिषेक को कीर्ति चक्र और तेनजिंग नोर्के नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें अन्य पुरस्कार भी मिले हैं। टॉमी दुनियाभर के 11 प्रतियोगियों में एकमात्र भारतीय थे। उन्हें रेस में तीसरा स्थान मिला था।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी

विज्ञापन
जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन!

LOADING