Webdunia - Bharat's app for daily news and videos

Install App

Select Your Language

Notifications

webdunia
webdunia
webdunia
webdunia
Advertiesment

अपने DigiLocker खाते में इस तरह जोड़ें नॉमिनी, जानिए पूरी प्रक्रिया

हमें फॉलो करें webdunia
मंगलवार, 30 अगस्त 2022 (21:19 IST)
क्या आपने भी अपने स्मार्टफोन में डिजिलॉकर (DigiLocker) डाउनलोड किया है? आपको पता होना चाहिए कि ऐप का उपयोग करके आप अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे आधार को कभी भी, कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। आप मूल रूप से दस्तावेज को कानूनी रूप से प्रमाणित करने के साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।
webdunia
webdunia
अब डिजिलॉकर उपयोगकर्ता अपने डिजिलॉकर खाते में नॉमिनी भी जोड़ सकते हैं। आपको बस अपने खाते में साइन इन करना है और नीचे बताए गए कुछ आसान चरणों का पालन करना है।
webdunia
इसके बारे में जानकारी देते हुए डिजिलॉकर ने कू ऐप (Koo App) पर पोस्ट किया, DigiLocker उपयोगकर्ताओं के लिए अच्छी खबर! अब आप अपने डिजिलॉकर (DigiLocker) खाते में Nominee जोड़ सकते हैं। अपने डिजिलॉकर खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने के लिए आसान चरणों का पालन करें। डिजिलॉकर (DigiLocker) पर अभी साइन अप करें, https:/digilocker.gov.in/installapp पर जाएं। 
webdunia
बता दें कि नामांकित व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसका नाम आप अपने बाद अपनी चीजों और सामान की देखभाल करने के उद्देश्य से देते हैं। आमतौर पर बैंक खातों, पीएफ खातों, बीमा आदि के लिए नॉमिनी का विवरण मांगा जाता है।
इस बीच, यदि आप डिजिलॉकर उपयोगकर्ता नहीं हैं, तो आप जान सकते हैं कि डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) की एक पहल है, जिसका उद्देश्य नागरिकों को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करके नागरिकों का ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ करना है।

Share this Story:

Follow Webdunia Hindi

अगला लेख

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात दंगों से जुड़ी 11 याचिकाओं को बंद किया